Move to Jagran APP

समस्या से परेशान, फाइलों में हुआ संपूर्ण समाधान

प्रकरण एक: रसूलाबाद के क¨हजरी खुर्द के अखिलेश कठेरिया ने सात अगस्त को संपूर्ण समाधान दिव

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 06:42 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 06:42 PM (IST)
समस्या से परेशान, फाइलों में हुआ संपूर्ण समाधान
समस्या से परेशान, फाइलों में हुआ संपूर्ण समाधान

प्रकरण एक: रसूलाबाद के क¨हजरी खुर्द के अखिलेश कठेरिया ने सात अगस्त को संपूर्ण समाधान दिवस में गाटा संख्या 593 पर कब्जे की शिकायत की थी। शिकायत की जांच करने मौके पर कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। अलबत्ता शिकायत निस्तारित कर दी गई। कागजी निस्तारण पर फरियादी ने आपत्ति जताई। मंगलवार को उसने फिर से गुहार लगाई तो जांच शुरू हुई है।

loksabha election banner

प्रकरण दो : अकबरपुर के गुटैहा निवासी कृषक निर्भय ¨सह ने 7 अगस्त को संपूर्ण समाधान दिवस में सरवा टप्पा तिगाई स्थित खेत में बोई कद्दू की फसल बंबे की पटरी कटने व अतिवृष्टि से बर्बाद होने की शिकायत की थी। लेखपाल कल्पना गौतम ने मौके पर जाए बिना ही दस फीसद फसल नुकसान का जिक्र कर रिपोर्ट लगा दी। इसी आधार पर एसडीएम ने 20 अगस्त को शिकायत निक्षेपित कर दी। फरियादी की आपत्ति पर डीएम ने कार्रवाई का अनुमोदन दिया है।

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात :

यह दो प्रकरण केवल बानगी भर हैं। सरकार की मंशा से इतर संपूर्ण समाधान दिवस में आयी शिकायतों की जांच में खेल जारी है।ऐसे में सरकार की छवि धूमिल हो रही है। आमजन को समाधान के लिए भटकना पड़ रहा है। हालात यह हैं कि जांच अधिकारी मौके पर जाकर जांच करने की भी जरूरत नहीं समझ रहे हैं। बिना मौके पर जाए ही केवल कागजी निस्तारण किए जाने से समाधान की आस टूट रही है। इस वजह से संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायत दोहराव के मामले भी बढ़ रहे हैं। पिछले दिनों दैनिक जागरण ने आनलाइन पोर्टल पर दर्ज होने वाली जनसुनवाई पोर्टल की शिकायतों के निस्तारण के जिले की खराब स्थिति को उजागर किया था। 26 जुलाई को शीर्षक पोर्टल जनसुनवाई में जनपद फिसड्डी से प्रकाशित खबर में बताया था कि प्रदेश के 75 जिलों में आनलाइन पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों की गुणवत्ता परक व समयबद्ध निस्तारण में जिला 71वें पायदान पर है।

इंसेट)

जनसुवाई पोर्टल व संपूर्ण समाधान दिवस में दर्ज होने वाली शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापरक निस्तारण हो इसके लिए सभी एसडीएम को निर्देशित किया गया है। अफसरों को मौके पर जाकर निस्तारण की ताकीद की गई है। लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई होगी।

-राकेश कुमार ¨सह, डीएम कानपुर देहात।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.