Move to Jagran APP

छोटा सा उपकरण छीन सकता ¨जदगी

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: रोड पार करते समय, बाइक से सफर के दौरान या कार ड्राइ

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 08:58 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 08:58 PM (IST)
छोटा सा उपकरण छीन सकता ¨जदगी
छोटा सा उपकरण छीन सकता ¨जदगी

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: रोड पार करते समय, बाइक से सफर के दौरान या कार ड्राई करना हो, अधिकांश लोग नियमों की अनदेखी कर मोबाइल और हेडफोन का इस्तेमाल करते दिख जाते हैं। लेकिन यह छोटा-सा उपकरण हमारे जीवन का अभिन्न अंग तो है लेकिन लापरवाही में जान का दुश्मन भी बन जाता है। लोग दुर्घटना का शिकार होकर अपंग भी हो सकते हैं।

loksabha election banner

आज विश्व में सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण है मोबाइल, हेडफोन। पूर्व में हुए एक अध्ययन में बताया गया था कि प्रत्येक 10 में से तीन व्यक्ति वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करते हैं। मोबाइल का इस्तेमाल वाहन चलाते समय बिल्कुल नहीं करना चाहिए। यह सिर्फ फोन पर बात करने वालों के लिए नहीं है मोबाइल पर आये मैसेज पढ़ना या कुछ और करना ये सब आपकों खतरे की तरफ बढ़ाते हैं।

इंसेट) क्यो हो सकता नुकसान

वाहन चालन करते समय मोबाइल फोन का प्रयोग चालक का ध्यान वाहन-चालन से हटा देता है। सड़क पर होने वाली किसी भी खतरनाक स्थिति का सामना करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। वाहन चलाते समय फोन पर वार्तालाप और पाठ-संदेश दोनों ही एक वाहन चालक के लिए खतरनाक हैं।

इंसेट) होती अनदेखी

वाहन चालकों के बीच वाहन-चालन व्यवहार में विभिन्न तरह के अंतर हैं, जैसे कि लेन अनुशासन और दो वाहनों के बीच बहुत कम अंतर रखना। इसके अलावा, मोबाइल फोन उपयोग की आदतों में भी बढ़ोत्तरी होती दिख रही है।

इंसेट) मन भटक सकता है

Þमोबाइल फोन उपयोग के दौरान प्रतिक्रिया समय में भारी वृद्धि का मुख्य कारण आगे की सड़क से ध्यान भटकना है, जिसके कारण वाहन चालक अचानक होने वाली घटनाओं पर ध्यान देने में विफल हो जाते हैं।

इंसेट) हेडफोन पर न सूने म्यूजिक

यातायात के नियमों में है कि हेडफोन से म्यूजिक सुनने से बचें। वाहन चलाते समय कभी भी हेड फोन अधिक तेज आवाज में न प्रयोग करें और न ही कार के अं?दर के स्?पीकरों को तेज आवाज में सुनें।

इंसेट) पैदल हैं तो फुटपाथ पर चलें

चाहे पैदल यात्री हों या वाहन चालक, सड़क संबंधी नियमों का पालन सभी के लिए बेहद जरूरी है। ताकि आकस्मिक दुर्घटनाओं से बचा जा सके। जो लोग पैदल चल रहे हों वह हमेशा फुटपाथ का उपयोग करें।

इंसेट) अन्य निर्देश

अक्सर दो पहिया वाहनों पर एक साथ चार लोग सवारी करते देखे जा सकते हैं। वहीं पैदल चलते लोग जहां जगह मिली रोड पार कर देते हैं। जबकि नियम है कि फुटपाथ या जेब्रा क्रॉ¨सग का इस्तेमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.