Move to Jagran APP

अंडरपास धंसा, बाल-बाल बची पुष्पक एक्सप्रेस

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : झांसी-कानपुर रेलमार्ग पर सुबह छह बजे अंडरपास की मिंट्टी धंस

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 01:23 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 01:23 AM (IST)
अंडरपास धंसा, बाल-बाल बची पुष्पक एक्सप्रेस
अंडरपास धंसा, बाल-बाल बची पुष्पक एक्सप्रेस

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : झांसी-कानपुर रेलमार्ग पर सुबह छह बजे अंडरपास की मिंट्टी धंस गई। समय रहते टै्रकमैन ने देख लिया और इसकी सूचना रेलवे अधिकारियों को देकर घटना से महज सौ मीटर दूर पुष्पक एक्सप्रेस को रुकवा लिया। इससे बड़ा हादसा टल गया। पामा व गोगोमऊ रसूलपुर स्टेशन के बीच बिरहिनपुर गांव के सामने मानव रहित क्रा¨सग के पास हुई इस घटना के बाद करीब डेढ़ घंटे तक रेल यातायात बाधित रहा। सीनियर सेक्शन इंजीनियर की देखरेख में देर शाम तक मरम्मत का काम चलता रहा। इस रूट पर चलने वाली गाड़ियों को धीमी गति से गुजारा गया।

loksabha election banner

दो दिनों से हो रही बारिश की वजह से खंभा नंबर 1319/30-32 के बीच स्थित अंडरपास की मिट्टी व गिंट्टी धंस गई। गुरुवार सुबह चे¨कग कर रहे ट्रैकमैन ने पामा व गोगोमऊ के बीच गेट नंबर 226 के पास स्थित मानव रहित क्रा¨सग के अंडरपास की मिट्टी धंसी देख पामा स्टेशन मास्टर जेपी नारायण को इसकी सूचना दी। इस बीच झांसी से कानपुर की ओर आने वाली पुष्पक एक्सप्रेस को पुखरायां से रवाना किए जाने की जानकारी मिलने पर रेल कर्मियों में अफरा तफरी मच गई। आनन-फानन में स्टेशन मास्टर पामा ने घटना की सूचना वरिष्ठ अफसरों को देकर कानपुर की ओर जा रही पुष्पक एक्सप्रेस को गेट नंबर 226 के पहले रुकवाया जबकि कानपुर से झांसी की ओर जाने वाली 2441 एलटीटी एक्सप्रेस को गोगोमऊ में रोका गया। इस बीच सीनियर सेक्शन इंजीनियर आरपी यादव टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा पुलिया के नीचे बोरियों में गिट्टी व मिट्टी भरवाकर अस्थाई मरम्मत के बाद वहां खड़ी पुष्पक एक्सप्रेस को डेढ़ घंटे बाद सुबह 7.33 बजे रवाना कराया गया। इस ट्रेन को निकालने के बाद गोगोमऊ में रोकी गई एलटीटी एक्सप्रेस को 7.55 बजे झांसी के लिए रवाना कराया गया। इसके बाद देर शाम तक पुलिया की धंसी मिट्टी की जगह बोरियों में गिट्टी व मौरंग भरने का काम चलता रहा। इस दौरान ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोक-रोककर कॉशन पर धीमी गति से वहां से निकाला गया। पुखरायां स्टेशन मास्टर वीके गुप्ता ने बताया कि पामा व गोगोमऊ के बीच अंडरपास की मिट्टी धंसने से ट्रेनों का आवागमन प्रभावित रहा। इसके चलते झांसी-लखनऊ पैसेंजर को पुखरायां में 10 बजे तक रोका गया जबकि कानपुर झांसी पैसेंजर दोपहर करीब 12 बजे पुखरायां स्टेशन पर पहुंची। सीनियर सेक्शन इंजीनियर आरपी यादव ने बताया कि प्राथमिक जांच में बारिश में अंडरपास की मिट्टी धंसने की बात सामने आई है। घटना की जांच की जा रही है।

...

दहशत में रहे यात्री

घटनास्थल से महज सौ मीटर पहले रोकी गई पुष्पक एक्सप्रेस के यात्री ट्रेन से उतरकर घटनास्थल पर पहुंचे। वहां का नजारा देख उनकी रूह कांप गई। वह ईश्वर को धन्यवाद देते नहीं थक रहे थे कि अगर ट्रेन वहां से गुजर जाती तो कई लोगों की जान जा सकती थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.