Move to Jagran APP

सतर्कता की खुली पोल, हाईवे पर बेखौफ घूमते लुटेरे

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : गश्त पिकेट के नदारद रहने से हाईवे लुटेरों के लिए जनप

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 07:34 PM (IST)
सतर्कता की खुली पोल, हाईवे पर बेखौफ घूमते लुटेरे
सतर्कता की खुली पोल, हाईवे पर बेखौफ घूमते लुटेरे

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : गश्त पिकेट के नदारद रहने से हाईवे लुटेरों के लिए जनपद मुफीद बन गया है। वारदात के बाद बदमाशों को जिले में ही घेरकर दबोचने के लिए बनाई गई नाकेबंदी की योजना कागजों में सीमित है। पुलिस की लचर कार्यशैली का फायदा उठा बेलगाम हाईवे लुटेरे वारदात कर निकल भागने में कामयाब हो रहे हैं।

loksabha election banner

जिले में भौंती - सिकंदरा के अलावा बारा -कालपी नेशनल हाईवे है। इसके अलावा घाटमपुर- सिकंदरा मुगलरोड के साथ ही कल्यानपुर बेला मार्ग पर बड़ी संख्या में व्यवसायिक वाहनों का आवागमन होता है। पिछले साल चालकों की हत्या कर ट्रक लूटे जाने की घटनाओं के बाद पुलिस अफसरों ने लुटेरों को वारदात की सूचना मिलते ही जिले में ही घेरकर दबोचने के लिए नाकेबंदी की योजना तैयार की थी। इसमें दोनों नेशनल हाईवे के अलावा मुगलरोड व जिले के आंतरिक संपर्क मार्गों पर करीब आधा सैकड़ा नाके चिन्हित कर इन स्थलों पर पुलिस चौकसी के निर्देश दिए गए थे। लेकिन यह योजना कागजों में ही सीमित रहने से पड़ोसी जिलों के लग्जरी वाहन सवार शातिर लुटेरे जिले में घूम घूमकर वारदातों को अंजाम देकर पुलिस के सक्रिय होने के पहले ही जिले की सीमा से बाहर निकल जाते हैं। तीन माह के भीतर हाइवे के लुटेरों ने सिकंदरा थाना क्षेत्र के पीतमपुर के पास दूसरी वारदात कर पुलिस को चुनौती देने के साथ ही सतर्कता की पोल खेल दी है।

इंसेट)

जनवरी से अब तक हाईवे लुटेरों द्वार की गई बड़ी वारदातें

18 जनवरी: हाइवे लुटेरों ने मूसानगर के चपरघटा के पास गोरखपुर से गिट्टी लेने जा रहे बड़हलगंज, ग्राम बाघागड़ा गोरखपुर के ट्रक चालक लालमन पासवान व क्लीनर जयप्रकाश को बंधक बना दो मोबाइल, 35 हजार रुपए व ट्रक लूटा। रात में सहजादपुर अकबरपुर के पास हाईवे किनारे फेंककर फरार ।

19 जनवरी: दिबियापुर से प्लास्टिक दाना लादकर कानपुर आ रहे ट्रक चालक पुरवा तिज्जा थाना सहायल औरैया निवासी राम कुमार को सवारी बनकर बैठे लुटेरों ने चालक को घायल कर मोहम्मदपुर अकबरपुर के पास हाईवे किनारे फेंका। औरैया पुलिस ने लूटे गए ट्रक को बरामद कर तीन शातिरों को दबोचा।

19 जनवरी: भोगनीपुर कोतवाली के मांवर गांव के पास शुक्रवार शाम बारा से पुआल लादकर इंदौर जा रहे ट्रक चालक को आवेरटेक कर रोकने के बाद कार सवार लुटेरों ने तमंचे के बल पर बीस हजार व मोबाइल लूटा।

20 जून : भरतपुर राजस्थान से सरसों का तेल लादकर बिहार जा रहे ट्रक चालक महोदरा थाना बडोदर-डी जिला गिरडीह झारखंड निवासी नरेश यादव व क्लीनर लाडी को पीतमपुर सिकंदरा के पास बोलेरो सवार बदमाशों ने लुटा। भोगनीपुर के पास लूटा गया ट्रक छोड़कर लुटेरे फरार।

जिले के सभी थानाध्यक्षों के अलावा हाइवे किनारे की चौकियों को पूर्व में ही सतर्कता के निर्देश दिए जा चुके हैं। हाइवे पर गश्त पिकेट को चाक चौबंद रखने तथा हाइवे सुरक्षा को और प्रभावी बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं। पूर्व में तैयार की गई नाके बंदी को जल्द प्रभावी बनाया जाएगा। - एके श्रीवास्तव, एएसपी - कानपुर देहात।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.