Move to Jagran APP

तिरपाल, जरूरी दवाएं, राशन व चारे का इंतजाम नहीं

11 बजे -110.44 मीटर जल भरा बाढ़

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 09:44 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 09:44 PM (IST)
तिरपाल, जरूरी दवाएं, राशन व चारे का इंतजाम नहीं
तिरपाल, जरूरी दवाएं, राशन व चारे का इंतजाम नहीं

तिरपाल, जरूरी दवाएं, राशन व चारे का इंतजाम नहीं

loksabha election banner

जागरण टीम, कानपुर देहात : बीते तीन दिन से आशंका थी कि गांवों में बाढ़ आ जाएगी लेकिन समय रहते कोई प्रशासनिक व्यवस्था न होने से ग्रामीण समस्या से घिर गए हैं। तिरपाल, जरूरी दवाएं, राशन, चारा व अन्य जरूरी चीजों की नहीं की गई। केवल नाव की ही व्यवस्था हो सकी और कुछ गांवों तक अभी अधिकारी पहुंचे ही नहीं है। ग्रामीणों का आरोप है कि सही से ध्यान नहीं दिया जा रहा है और केवल निरीक्षण ही हो रहा है।

क्योटरा गांव के रामबाबू, श्यामू व अन्य का कहना है कि कई दिनों से तहसील कर्मियों को अवगत कराया गया इसके बावजूद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा। यहां से निकलने के लिए न तो कोई नाव की व्यवस्था है और ना इनके कोई खाने पीने की व्यवस्था कराई गई। तिरपाल न होने पर खुले आसमान में रहने को मजबूर हैं। सबसे अधिक पीड़ित गांव हम लोगों का है एक तरफ गांव के बिल्कुल किनारे यमुना नदी उफान पर चल रही है तो दूसरी अन्य तीनों दिशाओं से सेंगुर नदी ने डेरा जमा रखा है। उनका कहना है कि अधिकारी ग्राम पधार आढन पर विशेष नजर रखते हैं और हम लोगों को भगवान के भरोसे छोड़े रहते हैं। महदेवा, जैसलपुर, बेहमई, बैजामऊ, बछाटी गांव घिरे हैं पर अभी कोई व्यवस्था यहां नहीं है।फसल इससे नष्ट हो रही है और मुआवजा ऊंट के मुंह में जीरा के बराबर होता है। चपरघटा गांव में जब एडीएम वित्त जेपी गुप्ता पहुंचे तो महिलाओं ने अपना दुखड़ा उनके सामने रोया। कहा कि बाढ़ आते ही आश्वासन मिलता है बस कहीं और जगह मिल जाए तो घर बनाकर रहें। फसल पूरी बर्बाद हो गई, जानवरों को पालने की समस्या है। एडीएम ने कहा कि घरो को चिन्हित कर पत्रावली तैयार कर भूमि आवंटन किए जाने के लिए निर्देश। वह विद्यालय पहुंचे जहां पर रैन बसेरा के लिए चिन्हित किया गया है। उन्होंने एसडीएम अजय कुमार राय से कहा कि जीवन अनमोल है पहले इसकी सुरक्षा जरूरी है। रैन बसेरा में बुजुर्गों को रखा जाए और उनको अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएं।यहां सुशील कुमार पांडेय, गुल्ला चौरसिया रहे।

एसडीएम अजय कुमार राय ने बताया कि यमुना व सेंगुर नदी का जल स्तर बढने के कारण भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के 15 गांव पानी से घिर गए हैं। नाव की व्यवस्था आवागमन को की गई है।

गुरुवार को बढ़ता गया पानी

समय जलस्तर

08 बजे -110.17 मीटर

09 बजे -110.28 मीटर

10 बजे- 110.38 मीटर

11 बजे -110.44 मीटर

12 बजे- 110.50 मीटर

1 बजे- 110.57 मीटर

2 बजे -110.64 मीटर

3 बजे -110.77 मीटर

4 बजे -110.83 मीटर

5 बजे -110.90 मीटर

6 बजे -110.96 मीटर

7 बजे -111.03 मीटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.