Move to Jagran APP

धान खरीद आज से : 11085 पंजीकृत खातों के सापेक्ष 549 का सत्यापन

धान खरीद आज से 11085 पंजीकृत खातों के सापेक्ष 549 का सत्यापन

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 01:09 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 06:25 AM (IST)
धान खरीद आज से : 11085 पंजीकृत खातों के सापेक्ष 549 का सत्यापन
धान खरीद आज से : 11085 पंजीकृत खातों के सापेक्ष 549 का सत्यापन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : धान खरीद के लिए शासन के निर्देश पर जिले में खरीद केंद्र खोल दिए गए हैं। वैसे तैयारी आधी अधूरी होने से अभी भी किसान संशय में हैं कि उन्हें अपना धान कहां और किस तरह बिक्री करना है। उसका सबसे बड़ा कारण समय से प्रचार प्रसार न करना है। जिलाधिकारी ने इसके तहत दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं। आज से खरीद चालू करने का आदेश भी जारी हो चुका है।

loksabha election banner

जिले में मूल्य समर्थन योजना के तहत धान खरीद एक नवंबर से हो रही है। धान खरीद 2019-20 के लिए धान कामन का समर्थन मूल्य 1815 रुपये प्रति क्विंटल व ग्रेड 'ए' का समर्थन मूल्य 1835 रखा गया है। किसानों के धान का भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से कराया जाएगा। जिले में 53 धान क्रय केंद्र स्वीकृत हैं। धान क्रय का कार्यकारी लक्ष्य 95 हजार एमटी निर्धारित है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए थे कि 31 अक्टूबर तक सभी क्रय केंद्र व्यवस्थायें पूर्ण कर लें। इसके बाद भी हालात यह हैं कि केंद्रों में बैनर नहीं लगाए जा सके हैं।

किसानों के लिए की गईं व्यवस्थाएं

सभी क्रय केंद्रों में कृषक को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए उनके बैंक पासबुक खाता नंबर की फोटो कॉपी ली जाएगी। किसान के धान का क्रय मूल्य उनके खाते में स्थानांतरित किया जाएगा। धान की बिक्री के लिए किसान को पंजीयन विभागीय पोर्टल पर कराना अनिवार्य है। इसके लिए किसान स्वयं जन सुविधा केंद्र, इंटरनेट कैफे का भी सहारा ले सकते हैं।

एसएमएस से मिलेगी सूचना

किसानों को धान खरीद व पंजीयन की जानकारी एसएमएस के जरिये दी जाने की व्यवस्था की गई है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि अब तक 6138 किसानों ने पंजीयन कराया है। कुल पंजीकृत भूमि खाते 11085 के सापेक्ष 549 पंजीकृत खाते का सत्यापन उप जिलाधिकारी की लॉगिन आइडी से किया गया है। यह सत्यापन 100 क्विंटल के ऊपर वाले कृषकों का किया गया है तथा उसके नीचे वाले कृषकों का सत्यापन पोर्टल पर नहीं दिखाई देता है। यह रहेंगी सुविधाएं

जिलाधिकारी ने मंडी समिति को निर्देश दिये हैं कि खरीद केंद्रों में सुख-सुविधा, छलना, पंखा, बिनोइंग फैन, इलेक्ट्रानिक कॉटा, नमी मापक यंत्रों आदि की समुचित व्यवस्था कराएं। खरीद संबंधी किसी भी समस्या के निस्तारण के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना जिला खाद्य विपणन अधिकारी के कार्यालय में की गई है। इसका नंबर 05111-271444 है।

ठहरने की रहेगी व्यवस्था

जिला खाद्य विपणन अधिकारी शिशिर कुमार ने बताया कि कृषकों के बैठने व पानी आदि की सारी व्यवस्थाएं केंद्रों पर रहेंगी। कृषकों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। अगर कोई भी केंद्र प्रभारी व वहां पर तैनात कर्मचारी किसी भी प्रकार का नशा करता पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.