जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : बिजली चोरी पकड़े जाने पर एफआइआर दर्ज कराने की थानावार व्यवस्था में बदलाव किया गया है। जिला स्तर पर कहीं भी बिजली चोरी पकड़ने जाने पर मुकदमा सिर्फ अकबरपुर कोतवाली में ही दर्ज होगा। मुकदमों की विवेचना अपराध शाखा की एंटी थेफ्ट यूनिट करेगी।

पिछले दिनों बिजली चोरी के मामलों के लिए जिले में एक थाना चिह्नित करने का निर्देश शासन के मुख्य सचिव ने दिया था। विवेचना के लिए अलग से एंटी थेफ्ट यूनिट बनाने को कहा गया था। पहली अक्टूबर से बदली व्यवस्था लागू होनी थी। एक माह के विलंब के बाद अब व्यवस्था बदल दी गई है। जिले में कहीं भी बिजली चोरी पकड़े जाने पर अब अकबरपुर कोतवाली में ही एफआइआर दर्ज होगी। मुकदमों की विवेचना जिला मुख्यालय स्तर पर बनी अपराध शाखा की एंटी थेफ्ट यूनिट करेगी। एसपी रतन कांत ने बताया कि बदली व्यवस्था से सभी थानाप्रभारियों को अवगत कराया गया है।

-----इनसेट---

बारा रनियां में बनेगा विद्युत प्रवर्तन दल कार्यालय

बिजली चोरी पर लगाम के लिए अब जिले का विद्युत प्रवर्तन दल कार्यालय बारा-रनियां के अधीक्षण अभियंता कार्यालय परिसर से संचालित होगा। बता दें कि अभी तक प्रवर्तन दल कानपुर जोन आफिस से संचालित था। जिले में अधीक्षण अभियंता का कार्यालय बारा-रनियां में संचालित हैं। ऐसे में अब यहीं से प्रवर्तन दल कार्यालय कार्य करेगा।

--------

बिजली चोरी पकड़ने गई विद्युत टीम से अभद्रता

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : राजपुर के गड़वाई टोला में बिजली चोरी पकड़ने गई टीम से दो कटियाबाज भिड़ गए। वहीं गड़वाई, बैना, डेरापुर, पचगवां व हरीरामपुर गांव में छापेमारी के दौरान 92 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी।

राजपुर के जेई दिलीप कटियार की अगुवाई वाली टीम ने बैना गांव में छापेमारी के दौरान बकोयदारी में कनेक्शन काटने के बाद 17 घरों में बिजली चोरी पकड़ी। गड़वाई टोला में सीधे एलटी लाइन से कटिया डालकर पांच घरों में बिजली चोरी मिली। कटिया हटाने के दौरान शमशेर व इस्तियाक ने विद्युत टीम ने अभद्रता की। सूचना पर पुलिस के पहुंचने पर मामला शांत हुआ। जेई दिलीप ने बताया कि अकबरपुर कोतवाली में तहरीर दी है। पुखरायां के जेई शिवनाथ शर्मा, ग्रोथ सेंटर के मो. इस्लाम व मूसानगर के सतेंद्र की टीम ने रनियां व रायपुर के पचगवां व हरीरामपुर में छापेमारी कर 52 घरों में बिजली चोरी पकड़ी। डेरापुर के जेई रजनीश की टीम ने भड़ावल, मझगवां व लडुवापुर में छापेमारी कर 18 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी। सभी मामलों में एफआइआर के लिए अकबरपुर कोतवाली में तहरीर दी गई है।