संवाद सहयोगी, घाटमपुर : मुख्य विकास अधिकारी ने गांवों में हो रहे विकास कार्यों की देखरेख के लिए नोडल अफसरों की तैनाती की है, जो समय समय पर गांव का दौरा कर न केवल विकास कार्यों को समय से पूरा कराएंगे और संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर खामियां भी बताएंगे। नोडल अफसर गांव में चौपाल लगा जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में ग्रामीणों को विकास कार्य की जानकारी देंगे।

मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनंद ने जिले के 53 ग्राम सभाओं में विभिन्न विभागों के विकास कार्य जारी किए हैं, वहां के लिए नोडल अफसरों की तैनाती की है। योजना में चयनित भीतरगांव विकास खंड की ग्राम सभा बौहार के लिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, अमौर के लिए परियोजना प्रबंधक भूमि सुधार निगम, सुंदरपुर के लिए अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, बरूई के लिए भूमि संरक्षण अधिकारी (कृषि) एवं पाल्हेपुर के लिए अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग (प्रांतीय खंड) को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। पतारा विकास खंड के गांव टेनापुर में जिला उद्यान अधिकारी, जगदीशपुर में खंड शिक्षा अधिकारी पतारा, गड़रियनपुर के लिए उपायुक्त श्रम रोजगार एवं बनहरी के नोडल अफसर उप निदेशक कृषि होंगे।

घाटमपुर विकास खंड के गांव राहा में अधिशासी अभियंता (विद्युत) घाटमपुर, तिलहली में खंड शिक्षा अधिकारी घाटमपुर, कटरी में महाप्रबंधक मिल्क बोर्ड, गड़ाथा में अधिशासी अभियंता लघु डाल नहर, भदरस में प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी, परास में अधिशासी अभियंता निचली गंगा नहर, झंडापुर में भूमि संरक्षण अधिकारी रामगंगा, शीतलपुर में उप खंड अधिकारी (विद्युत), बैरीपुर में सहायक अभियंता लघु ¨सचाई एवं अनुइया में अधिशासी अभियंता नलकूप को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

मुख्य विकास अधिकारी के मुताबिक नोडल अधिकारी संबंधित गांवों में जारी विकास कार्य की गुणवत्ता व समयबद्धता की निगरानी के साथ गांव में चौपाल का आयोजन कर केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देंगे। चौपालों में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। चौपाल में संबंधित गांव के बैंकर, कानूनगो, लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी, शिक्षक, चिकित्सा अधिकारी, बाल विकास एवं पुष्टाहार अधिकारी, कृषि, अभियंता लघु ¨सचाई, पीडब्ल्यूडी, आरईएस, नलकूप, सिंचाई, जल निगम, विद्युत आदि विभागों के अभियंता व आपूíत विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

By Jagran