Move to Jagran APP

हवा में नियम-कानून, रात-दिन अवैध खनन

संवाद सूत्र, शिवली : मैथा तहसील क्षेत्र के अहिरानी, आन्हाखेड़ा, खरगपुर बिठूर, चयनपुरवा आदि

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 01:43 AM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 01:43 AM (IST)
हवा में नियम-कानून, रात-दिन अवैध खनन
हवा में नियम-कानून, रात-दिन अवैध खनन

संवाद सूत्र, शिवली : मैथा तहसील क्षेत्र के अहिरानी, आन्हाखेड़ा, खरगपुर बिठूर, चयनपुरवा आदि गांवों में खनन माफिया रात-दिन अवैध खनन करने में जुटे हैं। रायल्टी शुल्क जमा किये बिना धड़ल्ले से मिट्टी का खनन जारी है लेकिन जिम्मेदार अधिकारी अनजान बने हैं।

loksabha election banner

रेलवे विभाग द्वारा मालभाड़ा परियोजना के तहत भाऊपुर से कंचैसी तक लाइन डाल रहा है। इसमें मिट्टी पुराई के लिए खनन माफिया ठेका लेकर मैथा के अहिरानी, रैपालपुर सहित क्षेत्र के सबलपुर बिठूर, खरगपुर, चैनपुरवा आदि गांवों में धड़ल्ले से बिना अनुमति अवैध खनन करने में जुटे हैं। क्षेत्र की उपजाऊ भूमि की उर्वरा शक्ति क्षीण हो रही है। वहीं निर्धारित मात्रा से अधिक मिट्टी खोदाई किये जाने से जगह-जगह तालाब जैसे बड़े-बड़े गड्ढे हो रहे हैं। इससे भविष्य में लोगों को परेशानी होनो संभव है। भाऊपुर क्षेत्र के इन्हीं गांवों में यूपीएसआइडीसी द्वारा प्रस्तावित औद्योगिक सिटी की भूमि पर अवैध खनन जारी है। इससे भूमि समतलीकरण के नाम पर सरकार को करोड़ों रुपये खर्च करना पड़ेगा। मैथा तहसील से महज पंद्रह किमी की दूरी पर अवैध खनन की जानकारी किसी अधिकारी को नही है। अहिरानी गांव में ओवरलोड डंपर पूरे दिन मिट्टी आपूर्ति करते नजर आते हैं, वहीं उनके आवागमन से रैपालपुर से अहिरानी तक सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। ग्राम पंचायत द्वारा बनवाई नालियां भी टूटने से ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

गांव के प्राथमिक विद्यालय के सामने जलनिकासी के लिए तीन माह पूर्व बनवाया गया सार्वजनिक नाला भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। इससे गांव की जलनिकासी की समस्या अवरुद्ध हो गई है। आबादी के अंदर से धड़ल्ले से दौड़ रहे डंपरों से उड़ती धूल से लोगों का जीना दुश्वार है।

-------------- बोले जिम्मेदार

खनन के बाबत कोई जानकारी नहीं है और ना ही किसी ने रॉयल्टी जमा की है। लेखपाल को भेजकर जांच कराकर खनन माफियाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जायेगा।

-अजय कुमार, तहसीलदार मैथा तहसील

-----------

खनन कर मिट्टी की ढुलाई करने वाले डंपरों के आवागमन से गांव का सार्वजनिक नाला टूटने की सूचना मिली है। पंचायत सचिव को खनन माफियाओं को चिह्नित कर लोक सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने का मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिये हैं।

महेन्द्र प्रसाद शुक्ला, खंड विकास अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.