Move to Jagran APP

कानपुर देहात से 13 दिन पहले अपहृत धर्मकांटा कर्मी का शव मिला, मांगी गई थी 20 लाख रुपया फिरौती

Kidnapped and Murdered in UP कानपुर देहात क्षेत्र के एक कुंआ से 13 दिन बाद बृजेश का शव मिला है। बृजेश के भाई राजेश व अन्य स्वजनों ने उसकी शिनाख्त की है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 05:55 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 08:39 PM (IST)
कानपुर देहात से 13 दिन पहले अपहृत धर्मकांटा कर्मी का शव मिला, मांगी गई थी 20 लाख रुपया फिरौती
कानपुर देहात से 13 दिन पहले अपहृत धर्मकांटा कर्मी का शव मिला, मांगी गई थी 20 लाख रुपया फिरौती

कानपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में अपहरण के बाद हत्या का क्रम जारी है। करीब 15 दिन में ही कानपुर तथा गोरखपुर के बाद अब कानपुर देहात में अपहरण के बाद हत्या का मामला सामने आया है। अपहृत बृजेश पाल का शव मंगलवार शाम एक सूखे कुएं से बरामद हो गया। माना जा रहा है कि दोस्त ने ही उसे अगवा कर 20 लाख की फिरौती मांगी और हत्या कर दी। घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि अपराधियों पर एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने शोक संवेदना जताते हुए परिवार को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। 

loksabha election banner

कानपुर देहात के भोगनीपुर से अपहृत बृजेश पाल का शव मंगलवार शाम को दिन में कान्हाखेड़ा के एक सूखे कुएं से बरामद हो गया। माना जा रहा है कि दोस्त ने ही उसे अगवा कर 20 लाख की फिरौती मांगी और हत्या कर दी। इस मामले में पुलिस ने उसके दोस्त को पकड़ा जिसके बाद शव यहां पर हत्या कर फेंके जाने की जानकारी मिली। शव मिलने के बाद से बृजेश के पिता, भाई, मां व बहन बेहाल हैं। यह सभी सभी पुलिस पर लगातार लापरवाही बरतने का आरोप लगा रहे हैं। इसका मानना है कि पुलिस की ही लापरवाही के कारण उनका बेटा मौत के मुंह में चला गया। 

एसपी अनुराग वत्स ने बताया कि चौरा गांव निवासी बृजेश पाल हाइवे किनारे नेशनल धर्मकांटे पर काम करता था। 15 जुलाई की रात उसका अपहरण हो गया और अगले दिन बृजेश पाल के ही मोबाइल नंबर से घर पर 20 लाख की फिरौती का फोन आया और पांच दिन का समय दिया गया। पुलिस जांच में जुटी लेकिन उसे लोकेशन तक न पता चल सका। अभी तक पुलिस सुराग तलाशती रही और स्वजनों ने रिश्तेदारों से ही मारपीट का आरोप लगाया। वहीं मंगलवार को बृजेश के एक साथी को पुलिस ने मामले में दबोचा जिसके बाद उसे शव को यहां पर हत्या कर फेंके जाने की बात बताई। यहां चौरा से करीब 6 किलोमीटर दूर कान्हाखेड़ा में कुएं में पुलिस व दमकल कॢमयों ने तलाशी अभियान चलाया। जहां बृजेश का कई दिन पुराना शव निकला। भाई बृजेश व चचेरे भाईयों ने शव की शिनाख्त बृजेश के रूप की। भाई राजेश का आरोप है कि पुलिस लगातार लापरवाही बरतती रही जिसके चलते उनके भाई की जान चली गई। वहीं पुलिस ने अभी तक हत्या क्यों की गई इसका खुलासा नहीं किया।

कानपुर देहात के धर्मकांटा कर्मी बृजेश पाल का 13 दिन पहले अपहरण हो गया था। कानपुर के संजीत यादव के अपहरण की तरह ही 13 दिन तक पुलिस बृजेश पाल के अपहरण में भी हवा में तीर चलाती रही। बृजेश के अपहरण के बाद 20 लाख की फिरौती मांगी गई थी। फिरौती मांगने के बाद भी अपराधी धन मिलने का इंतजार करते रहे जबकि पुलिस देहात जांच के नाम पर हवा में हाथ-पांव चलाने में लगी हुई थी। 

घर वालों ने बोला था- पुलिस पर भरोसा नहीं, घर बेचकर देंगे फिरौती

बृजेश पाल का अपहरण 15 जुलाई को हुआ था और अगले दिन 20 लाख की फिरौती के लिए बृजेश पाल के ही मोबाइल नंबर से अपहर्ताओं ने फोन किया था। 12 दिन बाद भी बृजेश अपहरण कांड में पुलिस की तहकीकात किसी मुकाम पर नहीं पहुंची तो उसके घर के लोगों ने कहा बेटे की सलामती के लिए घर, खेत व जेवर बेचकर वे 20 लाख फिरौती की रकम दे देंगे, बस बेटा लौट आए। उन्होंने धर्मकांटा मालिक व उसके सहकर्मी पर शक जताते हुए कहा कि पुलिस ने उनसे कड़ाई से पूछताछ नहीं की। बृजेश पाल का अपहरण पुलिस के कोई ठोस सुराग हासिल न कर पाने से स्वजन हिम्मत हारते जा रहे थे। बेटे की सलामती के लिए किसी भी तरह फिरौती की रकम देने का मन बना चुके है। उनका कहना है कि पुलिस ने सही से जांच नहीं की। बहन आरती व पिता शिवनाथ ने बताया कि धर्मकांटा मालिक व उसके सहकर्मी से पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ नहीं की, उन्हें इन लोगों पर भी शक है। घटना के बाद से लगातार दोनों बृजेश पाल के चरित्र पर सवाल उठाकर मामले को किसी और ही दिशा में ले जाना चाह रहे है। इसके अलावा सील हुए धर्मकांटा को भी अब खोल दिया गया है, यहां पर फॉरेंसिक जांच घटना के बाद कराई जानी थी, जिससे कोई फिंगर प्रिंट तो मिलते।

सीओ खोजते रहे बृजेश का घर

सीओ भोगनीपुर को बृजेश का घर तक नहीं पता। बहन अनीता ने कहा कि सीओ गांव वालों से पूछते रहे कि बृजेश का घर कहां है, किसी तरह वह घर के पास पहुंचे भी तो यहां न आकर पास में प्रधान के घर चले गए। वह सवाल करती हैं कि जब सीओ को घर भी नहीं पता तो वह कैसे जांच करेंगे।

पड़ोसी महिला व युवक से की पूछताछ

अपहरण कांड में पुलिस ने शक के आधार पर भोगनीपुर पुलिस ने पुरैनी गांव निवासी एक युवक को उठाया, इसके अलावा चौरा गांव की भी एक महिला को हिरासत में लिया गया। बृजेश की कॉल डिटेल रिपोर्ट (सीडीआर) से पता चला है कि दोनों की उससे बातचीत होती थी। पुलिस ने उनसे घटना के समय, लोकेशन व बृजेश के परिचितों के बारे में पूछताछ की। दोनों ही घटना में अपना हाथ होने से इंकार करते रहे। करीब छह घंटे तक पूछताछ के बाद गांव से बाहर न जाने की हिदायत देकर छोड़ा। सीओ आशापाल सिंह ने बताया कि शक के आधार पर पूछताछ की गई है।  

पांच लाख की सहायता, फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी सुनवाई : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले में सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने शोक संवेदना जताते हुए परिवार को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। कहा, इस जघन्य कांड में अपराधियों के विरुद्ध एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्रवाई पर विचार किया जाएगा। राज्य सरकार इस मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में करवाएगी, ताकि अपराधियों को जल्द से जल्द सजा दिलाई जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.