Move to Jagran APP

जगमग हुआ जग्गूपुरवा, दिवाली से पहले मिली खुशी

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जग्गूपुरवा के ¨पटू ने कानपुर में अपनी मौसी के यहां बिजली क

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 06:46 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 06:46 PM (IST)
जगमग हुआ जग्गूपुरवा, दिवाली से पहले मिली खुशी
जगमग हुआ जग्गूपुरवा, दिवाली से पहले मिली खुशी

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जग्गूपुरवा के ¨पटू ने कानपुर में अपनी मौसी के यहां बिजली की चकाचौंध देखी थी। तब से गांव में बिजली आने का सपना देख रहा था। अपने घर सीएफएल की जगमगाहट देख उसकी खुशी का ठिकाना नहीं है। बिजली आए यहां वैसे एक सप्ताह हो गया लेकिन खुशियां हर चेहरे पर आज भी ताजी नजर आ रही हैं। यहां के लोगों को दीपावली से पहले ही तोहफा मिल गया। अब सब दीप पर्व की तैयारी में जुट गए हैं।

loksabha election banner

ग्राम पंचायत गोइनी सरवनखेड़ा ब्लाक की ग्राम सभा है लेकिन बिजली के अभाव में काफी पिछड़ गया। इस बार सरकार की नजर अन्य उपेक्षित गांवों के साथ यहां भी पड़ गई। जग्गूपुरवा के साथ इससे जुड़े दो मजरे इंदलपुर व नारायनपुरवा भी जगमग हो रहे हैं। गोइनी पंचायत से जुड़े तीन मजरों की आबादी 1500 के करीब है, यहां दीपावली से पहले ही पर्व जैसा नजारा देखने को मिल रहा है।

खुशी मिली इतनी..

रमाशंकर, सचिन शर्मा, प्रेमशंकर, कमल तिवारी का कहना है कि अब जाकर गांव में बिजली आ पाई है। पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत गांव को रोशनी मिलना सौभाग्य की बात है। ¨पकी, सोनू, ललिता तो टीवी देख खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। अब उन्हें शाम को पढ़ाई करने में भी दिक्कत नहीं हो रही है।

ग्राम प्रधान बोले, बहुत पापड़ बेले

ग्राम प्रधान बीरेंद्र कुमार सोनकर ने बताया कि गांव में बिजली लाने के लिए बहुत पापड़ बेले, तब जाकर सफलता मिली। पंचायत की आबादी लगभग पांच हजार है। वहीं जग्गूपुरवा में पचास घर हैं। समाजसेवी ऋषभ बाजपेयी की भागदौड़ के कारण मजरे को इस योजना से जोड़ा जा सका। इसके साथ जुड़े अन्य मजरे भी रोशनी से जगमगा रहे हैं। गांव के लोगों ने उनका सम्मान भी किया।

कर्मचारी कर रहे वसूली

गांव के मिथलेश ¨सह, जगरानी, मुन्नी आदि ने बताया कि इधर कई-कई घंटे बिजली कटौती हो रही है। मीटर लगाने के नाम पर कर्मचारियों ने सौ-सौ रुपये वसूले हैं। यदि कोई खराबी आ जाती है तो उसे ठीक करने के लिए रुपये ले रहे हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

विद्युत लाइन को अभी दुरुस्त कराया जा रहा है। यदि किसी कर्मचारी ने गलत तरीके से वसूली की है तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी।-दीपक सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत, रनियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.