Move to Jagran APP

प्रभारी मंत्री के निर्देश पर जन औषधि केंद्र का निरीक्षण

जागरण संवाददाता कानपुर देहात जिला योजना की बैठक में एमएलसी द्वारा जिला अस्पताल की ओपीडी

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 11:50 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 11:50 PM (IST)
प्रभारी मंत्री के निर्देश पर जन औषधि केंद्र का निरीक्षण
प्रभारी मंत्री के निर्देश पर जन औषधि केंद्र का निरीक्षण

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जिला योजना की बैठक में एमएलसी द्वारा जिला अस्पताल की ओपीडी से जन औषधि केंद्र को लिखे गए पर्चे व बिक्री हुई दवाओं का ब्योरा मांगने पर सीएमओ व स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान पोषण पुनर्वास केंद्र में कुपोषित बच्चों व जनरल वार्ड में भर्ती मरीजों से मिल रही सुविधाओं का भी जायजा लिया गया।

loksabha election banner

बीते शनिवार को जिला योजना की बैठक में एमएलसी अरुण पाठक ने प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के सामने जन औषधि केंद्र का मुद्दा उठाया था। उन्होंने जन औषधि केंद्र खोले जाने के बाद से लेकर अभी तक संयुक्त जिला अस्पताल की ओपीडी में चिकित्सकों द्वारा मरीजों को कुल लिखे गए दवाओं के पर्चे तथा बिक्री हुई दवाओं का लेखाजोखा मांगा था। प्रभारी मंत्री ने ब्योरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। सीएमओ डॉ. हीरा सिंह, अपर सीएमओ डॉ. वीपी सिंह, डिप्टी सीएमओ डॉ. महेंद्र ने प्रभारी सीएमएस डॉ. आरए मिर्जा के साथ जन औषधि केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र पर उपलब्ध दवाओं की जानकारी ली गई और मरीजों को सस्ते दरों पर दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके बाद पोषण पुनर्वास केंद्र का निरीक्षण करने पर शौचालय में लगे यूरिनल का पाइप नदारद मिलने पर सीएमओ ने कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने एनआरसी में भर्ती कुपोषित ढाई वर्षीय लक्ष्य की मां अनीता देवी, आठ माह की दिव्यांशी की मां ऊषा देवी से नाश्ता, भोजन आदि सुविधा मिलने की जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सा अधिकारी रीवा मान्या को कुपोषित बच्चों का नियमित परीक्षण कर दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुरुष अस्पताल के जनरल वार्ड में मरीजों की सुविधाएं जांची। सीएमओ ने बताया कि जन औषधि केंद्र पर कुल उपलब्ध दवाएं तथा उसके सापेक्ष बिक्री की संख्या का जल्द ब्योरा उपलब्ध कराने के निर्देश मौजूद कर्मी को दिए हैं। इसके बाद सूची एमएलसी को उपलब्ध कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.