Move to Jagran APP

जिला मुख्यालय की भूमि पर हो गया अवैध मिट्टी खनन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जिला प्रशासन की नाक के नीचे अकबरपुर में जिला मुख्यालय की

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 08:54 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 08:54 PM (IST)
जिला मुख्यालय की भूमि पर हो गया अवैध मिट्टी खनन
जिला मुख्यालय की भूमि पर हो गया अवैध मिट्टी खनन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जिला प्रशासन की नाक के नीचे अकबरपुर में जिला मुख्यालय की भूमि पर अवैध मिट्टी खनन होता रहा। अफसरों को भनक नहीं लगी। मंगलवार को सोशल मीडिया पर फोटो वायरल होने पर जांच हुई तो 3060 घन मीटर मिट्टी खनन की स्थिति सामने आयी। लेखपाल व राजस्व निरीक्षक ने निकाय प्रशासन द्वारा मिट्टी खनन कराने की रिपोर्ट तहसीलदार को दी है।

loksabha election banner

अवैध खनन पर रोक है। अलबत्ता माफिया के चोरी छिपे मिट्टी खनन कराने के मामले सामने आते ही रहते हैं। जबकि सरकारी तंत्र जिस पर अवैध खनन रोकने की जिम्मेदारी है की भी कई मामलों में मिलीभगत सामने आती है। अकबरपुर नगर पंचायत के टकटौली के पास सरकारी भूमि पर कई दिनों से ताबड़तोड़ मिट्टी खनन हो रहा था अलबत्ता प्रशासनिक अमले को भनक तक नहीं लगी। मंगलवार को सार्वजनिक भूमि होने की सूचना बार्ड लगी भूमि पर जेसीबी से खनन होते हुए फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। सार्वजनिक भूमि पर अवैध खनन का फोटो व संदेश वायरल होने पर तहसील प्रशासन हरकत में आया। एसडीएम आनंद कुमार ¨सह ने तहसीलदार से जांच कराने को कहा। तहसीलदार के निर्देश पर क्षेत्रीय लेखपाल प्रेम ¨सह व राजस्व निरीक्षक मौके पर पहुंचे। टकटौली में जिस भूमि पर अवैध मिट्टी खनन किया गया वह जिला मुख्यालय के नाम अभिलेख में दर्ज पायी गई। राजस्व टीम की पड़ताल में कुल 3060 घन मीटर मिट्टी खनन की स्थिति मिली। अवैध खनन कर मिट्टी माती रोड की सड़क पटरी पर पुराव में प्रयोग की बात कही गई है। राजस्व टीम ने अकबरपुर निकाय प्रशासन द्वारा सरकारी काम के नाम पर मिट्टी खनन करने की रिपोर्ट दी है। राजस्व निरीक्षक अखिलेश कुमार ने बताया कि अवैध मिट्टी खनन वाली भूमि राजस्व अभिलेख में जिला मुख्यालय के नाम दर्ज है। तहसीलदार ऋषिकांत राजवंशी ने बताया कि रिपोर्ट एसडीएम को सौंपी गई है। नियमानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.