Move to Jagran APP

जेब में रखा फास्टैग तो भी कटेगा चार्ज

अब तक टोल बूध से वाहन गुजरने के दौरान ही देना होता था टैक्स बिना वाहन के ही बूथ से फास्टैग कूपन निकलने पर कट रहा चार्ज

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 11:12 PM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 06:04 AM (IST)
जेब में रखा फास्टैग तो भी कटेगा चार्ज
जेब में रखा फास्टैग तो भी कटेगा चार्ज

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : साहब, मेरी गाड़ी तो घर पर ही खड़ी है। पिछले 15 दिनों से मैं गाड़ी लेकर टोल से गुजरा भी नहीं, लेकिन इसके बाद भी मेरे फास्टैग अकाउंट से रुपये कट गए जबकि पहले ऐसा नहीं होता था। इस तरह की शिकायतें टोल कर्मियों के पास अक्सर पहुंच रही है। इस पर टोल प्रबंधन द्वारा लोगों को फास्टैग प्रयोग के बारे में जागरूक करने के साथ ही उन्हें नियमों की बारीकियों से अवगत कराया जा रहा है।

loksabha election banner

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से 21 नंवबर को वाहनों को फास्टैग करने के निर्देश जारी हुए थे ताकि कैशलेस व्यवस्था प्रभावी हो सके और लोगों को टोल बूथ पर जाम, प्रदूषण से ना जूझना पड़े साथ ही र्इंधन की बचत व समय की बर्बादी को रोका जा सके। अब तक बारा टोल से गुजरने वाले 40 फीसद वाहनों में फास्टैग लागू हो चुका है, लेकिन इसके साथ ही कुछ नई समस्याओं से भी वाहन स्वामियों को दो चार होना पड़ रहा है। पहले जहां टोल से वाहन गुजरने के दौरान ही वाहन स्वामी को टोल टैक्स देना पड़ता था, लेकिन अब यदि वाहन स्वामी टोल बूथ से बिना वाहन के फास्टैग लेकर गुजर रहा है तो भी उसके अकाउंट से चार्ज कट रहा है। शनिवार को रूरा कस्बा क्षेत्र के चिलौली गांव निवासी सुशांक दीक्षित ने मामले को लेकर टोल प्रबंधन को शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि उनकी कार में लोकल ई-पास बना है जिसका रिचार्ज 31 दिसंबर तक वैध है। हालांकि आगे की समस्याओं से बचने के लिए फास्टैग ले लिया था। 11 दिसंबर को वह टोल से गुजरे थे। फास्टैग जेब में रखा था, लेकिन कुछ घंटे बाद ही मोबाइल में 140 रुपये कटने का मैसेज आ गया। इस पर तकनीकी खामी समझ कर एवाइड कर दिया। वहीं 20 दिसंबर को भी यही वाकया हुआ, जिस पर टोल प्रबंधन को मामले से अवगत करा शिकायत दर्ज कराई है। टोल प्रबंधन की मानें तो अब तक इस तरह के करीब 12-15 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें जानकारी के अभाव में वाहन स्वामियों के अकाउंट से चार्ज कट गया है। कैसे कार्य करता है फास्टैग

वाहन के विडस्क्रीन में फास्टैग लगाया जाता है। टैग में रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन लगा होता है। टोल बूथ से गाड़ी गुजरने के दौरान वहां लगा सेंसर आपके वाहन के विडस्क्रीन में लगे फास्टैग के संपर्क में आते ही, आपके फास्टैक अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क काट देता है। इतना ही नहीं यदि फास्टैग कूपन आपकी जेब में, किसी बाक्स में भी रखा है तो उस दौरान भी टोल बूथ पर लगा सेंसर उसको स्कैन कर रीड कर लेता है। इसके बाद आपके फास्टैग अकाउंट से रुपये कट जाते हैं। एसएमएस की होगी सुविधा

जब भी आप फास्टैग लगे वाहन से किसी टोल प्लाजा को पार करेंगे तो फास्टैग अकाउंट से आपका शुल्क कटते ही आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा। इसके जरिये आपके फास्टैग अकाउंट से कितनी राशि काटी गई है उसके बारे में आपको जानकारी मिलती रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.