Move to Jagran APP

शुरू नहीं हो सका न्यू रनियां सबस्टेशन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : नारीखेत गांव स्थित न्यू रनियां सबस्टेशन की फुंकी वीसीबी (वै

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 04:31 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 04:31 PM (IST)
शुरू नहीं हो सका न्यू रनियां सबस्टेशन
शुरू नहीं हो सका न्यू रनियां सबस्टेशन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : नारीखेत गांव स्थित न्यू रनियां सबस्टेशन की फुंकी वीसीबी (वैक्यूम सर्किट ब्रेकर) दुरुस्त नहीं होने से सबस्टेशन 18 दिन बाद भी ठप है। हालात ये हैं कि आंट सबस्टेशन से वैकल्पिक तौर पर 25 गांवों को बिजली आपूर्ति हो रही है।

loksabha election banner

पं. दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना में पांच मेगावाट क्षमता के सबस्टेशन का निर्माण लखनऊ की कार्यदायी संस्था आनंद ट्रांसफार्मर प्रालि. ने कराया है। सबस्टेशन दो करोड़ रुपये की लागत से नारीखेत गांव में बनाया गया है। 24 जनवरी को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने न्यू सबस्टेशन का लोकार्पण किया था। 33 केवी न्यू रनियां सबस्टेशन से बारा सबस्टेशन के 25 गांव काट कर जोड़े गए। लोगों को उम्मीद थी कि नया सबस्टेशन बनने से निर्बाध बिजली आपूर्ति हो सकेगी। अलबत्ता न्यू रनियां सबस्टेशन की वीसीबी 19 अगस्त को धमाके के साथ फट गई थी। आग की लपटों से एसएसओ रामनारायण झ़ुलस गए। इसके बाद कार्यदायी संस्था के इंजीनियरों ने फुंकी मशीनों का निरीक्षण किया और वारंटी के अंतर्गत इन वीसीबी को दुरुस्त करने की बात कही। हालांकि 18 दिन बीतने के बाद भी न्यू रनियां सबस्टेशन की फुंकी वीसीबी ठीक नहीं हो सकी हैं। जानकारों के अनुसार आंट सबस्टेशन भी नया बना है जिसे अभी विद्युत विभाग को हस्तगत नहीं कराया गया है। इसके बाद भी यहां से जोड़कर 25 गांवों को बिजली दी जा रही है। तीन बार फुंकी वीसीबी

लोकार्पण के बाद फरवरी में टे¨स्टग के दौरान वीसीबी फुंकी थी। मशीनें दुरुस्त कर आपूर्ति सुचारू हुई तो मार्च में फिर वीसीबी में धमाका हो गया। जबकि 19 अगस्त को धमाके संग वीसीबी फटने से जनहानि होते बची।

न्यू रनियां सबस्टेशन की फुंकी वीसीबी ठीक कराने का काम कार्यदायी संस्था के इंजीनियर कर रहे हैं। मशीनें पूरी तरह से जल गई थीं। मशीनों को ठीक करने का काम पूरा नहीं हो सका है। सब स्टेशन शुरू होने में 15 दिन का वक्त और लगने की उम्मीद है।

-दीपक ¨सह, अधिशाषी अभियंता विद्युत खंड रनियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.