Move to Jagran APP

आजाद नगर चारो ओर गंदगी में कैद

संवाद सहयोगी, भोगनीपुर: मोहल्ले के बीच में कूड़ा डालने का अड्डा बना दिया है। तालाब में भी

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Dec 2018 07:26 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 07:26 PM (IST)
आजाद नगर चारो ओर गंदगी में कैद
आजाद नगर चारो ओर गंदगी में कैद

संवाद सहयोगी, भोगनीपुर: मोहल्ले के बीच में कूड़ा डालने का अड्डा बना दिया है। तालाब में भी कूड़ा डंप किया जा रहा है। यहां सफाई करने के लिए कभी भी कोई नगर पंचायत की ओर से कदम नहीं उठाया गया। बिजली की हालत भी जस की तस है। नगर में सफाई को लेकर कर्मचारी तो दो हैं पर उनकी मनमानी के कारण चारों ओर गंदगी रहती है। कोई भी ऐसी गली नहीं जहां कूड़ा का ढेर न लगा हो।

prime article banner

अमरौधा नगर पंचायत के आजाद नगर वार्ड में दो सफाई कर्मचारी हैं। कभी सफाई करने आए तो कभी नहीं आते हैं। आबादी के अंदर कई स्थानों पर नाली बनी ही नहीं है। चार-पांच दिन के अंतर में सफाई होने से नालियां और गली कूड़े से पट जाती हैं। लोगों को काफी समस्याओं का सामना कर पड़ रहा है। लोगों ने बताया कि दो कर्मचारियों में संतोष, मोती यहां तैनात हैं।

घरों में पानी के कनेक्शन होने के बाद भी पानी घर के अंदर नहीं पहुंच पाता है। मजबूरी में लोगों को मोटर लगा कर पानी भरना पड़ता है। मोहल्ले में कई जगह तो नालियां बनी ही नहीं हैं। इसकी वजह से लोग घरों के बाहर बैठ तक नहीं सकते।

आजाद नगर वार्ड नंबर सात

- वार्ड संख्या: 07

- वार्ड सभासद: इशरत जहां।

- वार्ड में मतदाता: 800

- जनसंख्या: करीब 3000

- सफाई कर्मचारी : 02

क्या कहते हैं लोग

- मोहल्ले में छह हैंडपंप हैं लेकिन चार खराब हैं, हमारे घर के पास लगा हैंडपंप भी खराब पड़ा है, बिजली समय पर न आने से सप्लाई भी नहीं आती। कई जगह बिजली के खंभे तक नहीं लगे हैं, बल्ली के सहारे ही तार झूल रहे हैं, इनसे हादसे का डर बना रहता है।-जियाउलहक।

- घर के पीछे ही करीब छह-सात बीघे का विशाल तालाब है, इसमें कूड़ा और घास उगी खड़ी है, यहां पानी दिखता ही नहीं है, लोग इसी में कूड़ा डालते रहते हैं, नगर पंचायत की अनदेखी के कारण कई लोग अवैध कब्जा कर रहे हैं, सफाई के कोई इंतजाम नहीं हैं। रंजीत दोहरे।

- मेरे घर के सामने नगर पंचायत की जमीन दो से तीन बीघा खाली जमीन पड़ी हुई है, लोग इसमें गंदगी एकत्र कर रहे हैं, कोई देखरेख न होने के कारण यहां अवैध कब्जा हो चुके हैं, मैदान गहरा होने के कारण इससे खतरा भी रहता है, बारिश के दिनों में पानी भर जाता है। -बसीर।

- नगर पंचायत अध्यक्ष से कई बार कहा लेकिन कोई सुन नहीं रहा है, नाली जो अधूरी पड़ी हैं उसे भी बनवाने के लिए कहा लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है, सफाई भी समय पर नहीं होती इसकी वजह से पूरे मोहल्ले में गंदगी फैली हुई है।

- इशरत जहां, वार्ड सभासद।

दैनिक जागरण के सुझाव :

- सफाई कर्मचारियों को सफाई के लिए भेजना चाहिए।

- जो अधूरी नालियां हैं उन्हें पूरा कराने की जरूरत है।

- जो खराब हैंडपंप हैं उन्हें सही करा दिया जाए।

- मोहल्ले में स्थित तालाब की सफाई कराई जाए।

- बिजली के पोल लगाएं जाएं, लकड़ी की बल्ली बदलने की जरूरत है।

- वार्ड नंबर सात में सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराई जाएगी, जो भी अवैध कब्जे कर रहे उन्हें नोटिस भेज कर खाली कराया जाएगा, जो निर्माण अधूरे हैं वहां के लिए प्रस्ताव बना कर काम पूरा कराया जाएगा।-पंकज ¨सह, ईओ अमरौधा नगर पंचायत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.