Move to Jagran APP

मिट्टी वाले दिये जलाओ अबकी बार दीवाली में..

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: देश के धन को देश में रखना नहीं बहाना नाली में.. मिट्टी व

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 07:05 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 07:05 PM (IST)
मिट्टी वाले दिये जलाओ अबकी बार दीवाली में..
मिट्टी वाले दिये जलाओ अबकी बार दीवाली में..

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: देश के धन को देश में रखना नहीं बहाना नाली में.. मिट्टी वाले दिये जलाना अबकी बार दिवाली में, कुछ इसी तरह की पंक्तियां गुनगुनाते हुए यह मिट्टी का नन्हा हुनरमंद अपनी ओर ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है। पर्व को कुछ ही दिन शेष हैं ऐसे में कुम्हार घर परिवार सहित तैयार माल बाजार पहुंचाने लगे हैं।

loksabha election banner

नगर के बाजार में एक नुक्कड़ पर अपने पिता के साथ आया अजीत मिट्टी के दीपकों से घिरा हुआ बैठा कुछ गाना गुनगुना रहा है। बीच-बीच में वह अपनी दुकान में रखे दिये, परवा, मटकी भी इधर से उधर करता जाता है। अजीत अपने चार बहन और दो भाई में चौथे नंबर का है। उसके और भाई-बहन दूसरे स्थान पर दुकान सजाए हैं। वह स्कूल जाता है लेकिन पिछले एक माह से अपने पिता लालता प्रसाद का अन्य भाई-बहनों के साथ हाथ भी बंटाता रहा है। साल भर के इस पर्व पर उसे अपना घर ही नहीं बल्कि पूरे जहां को रोशन करने की तमन्ना है। इसी सोच के साथ वह सुबह से ही बाजार में आ कर डट गया। भले वह कक्षा दो में पढ़ता है लेकिन उसकी सोच उसे कई क्लास ऊपर ले जाती है। अपने घर पुरानी तहसील से अपने पिता के साथ साइकिल से यहां पहुंचा और पूरे उत्साह से अकेले ही दुकानदारी करने में जुट गया। वह गाना गाकर लोगों को अपने रंग बिरंगे मिट्टी के दियों की ओर आकर्षित कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.