Move to Jagran APP

बीडीओ को फटकार, प्रधान पर मुकदमा का निर्देश

जागरण संवाददाता कानपुर देहात गांव में फर्म बनाकर शौचालय का निर्माण कराने की जानकारी

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 08:11 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 12:04 AM (IST)
बीडीओ को फटकार, प्रधान पर मुकदमा का निर्देश
बीडीओ को फटकार, प्रधान पर मुकदमा का निर्देश

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : गांव में फर्म बनाकर शौचालय का निर्माण कराने की जानकारी मिलने पर डीएम ने बीडीओ को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण में ऐसी लापरवाही आप की उदासीनता को जाहिर करती है। बीडीओ ने मामले की जांच करने का पक्ष रखा, जिससे नाराज डीएम ने तत्काल संबंधित ग्राम प्रधान के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए। हिदायत दी कि दोबारा लापरवाही मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। कानूनगो सुभाष चंद्र को वरासत के मामले लंबित होने पर प्रतिकूल प्रविष्टि दी।

loksabha election banner

मंगलवार को रसूलाबाद तहसील में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र व एसपी केशव कुमार चौधरी की अध्यक्षता में समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान बैरीसाल गांव में प्रधान पुत्र द्वारा फर्जी तरीके से फर्म गठित कर 300 शौचालय बनाने की शिकायत दर्ज की गई। डीएम ने बीडीओ से मामले की जानकारी ली, जिस पर वह गोल मोल जवाब देते हुए जांच कराने की बात कही। डीएम ने कड़ी नाराजगी जताते हुए उन्हें फटकार लगाई और मामले में आरोपित ग्राम प्रधान के खिलाफ तत्काल एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। इस दौरान 67 फरियादियों ने शिकायतें दर्ज कराई। इसके बाद डीएम ने तहसील का निरीक्षण किया, जहां टूटी कुर्सियां एवं अव्यवस्था देख आरके बाबू शिवानंद पांडेय को फटकार लगाई और व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। तहसील में सफाई व्यवस्था का अभाव मिलने पर उन्होंने एसडीएम अंजू वर्मा को व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। शिवली तहसील में सीडीओ सौम्या पांडेय की मौजूदगी में समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान 25 शिकायतें दर्ज हुई, जिसमें बाघपुर प्राथमिक विद्यालय के रसोइया राममिलन ने मार्च 2019 से मानदेय न मिलने की शिकायत की। उन्होंने बीईओ पूनम वर्मा को फटकार लगाई। इस दौरान जेईआरईएस केके दुबे देर से पहुंचने पर उन्होंने कारण पूछा और सामुदायिक शौचालय के बारे में जानकारी ली। अधूरी जानकारी देने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर की और 15 दिनों में सभी शौचालयों का निर्माण पूरा कराने का निर्देश दिया। इस दौरान तहसीलदार रामशंकर, नायब तहसीलदार स्वाती गुप्ता मौजूद रहे। भोगनीपुर में एडीएम प्रशासन पंकज वर्मा की अध्यक्षता में समाधान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें 53 फरियादियों ने अपनी शिकायतें दर्ज कराई। इसमें राजस्व की 22, पुलिस की 15, पूर्ति की 5, बिजली की 3, विकास की 2 व 6 अन्य विभागों की शिकायतें आई। मौके पर छह शिकायतों की ही निस्तारण किया जा सका। इस दौरान एसडीएम दीपाली भार्गव, सीओ प्रभात कुमार, तहसीलदार रामशंकर वर्मा नायब तहसीलदार मनीष द्विवेदी, कोतवाल धर्मेद्र सिंह मौजूद रहे।

सिकंदरा में एसडीएम आरसी यादव की अध्यक्षता में समाधान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें 32 शिकायतें सुनी गई। इस दौरान सीओ राजाराम चौधरी, तहसीलदार लखनलाल राजपूत मौजूद रहे।

डेरापुर में एसडीएम ऋषि कांत राजवंशी की अध्यक्षता में समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान 33 फरियादियों ने शिकायतें दर्ज कराई, जिसमें दो शिकायतों का निस्तारण किया जा सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.