Move to Jagran APP

अग्निशमन दिवस पर बचाव को किया जागरूक

संवाद सहयोगी सिकंदरा अग्निशमन दिवस पर बुधवार को दमकल कर्मियों ने कस्बे में कार्यक्रम का अ

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 06:31 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 06:31 PM (IST)
अग्निशमन दिवस पर बचाव को किया जागरूक
अग्निशमन दिवस पर बचाव को किया जागरूक

संवाद सहयोगी, सिकंदरा : अग्निशमन दिवस पर बुधवार को दमकल कर्मियों ने कस्बे में कार्यक्रम का आयोजन किया।कर्मियों ने परेड कर अग्निशमन दिवस मनाए जाने के बारे में बताया। इसके साथ ही आग से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक कर पर्चे भी बांटे।

loksabha election banner

अग्निशमन केंद्र प्रभारी बलवीर सिंह यादव ने अग्निशमन दिवस के बारे में जानकारी दी। कहा कि मुंबई के बंदरगाह में वर्ष 1944 में शहीद हुए 66 अग्निशमन कर्मियों की शहादत हुई थी। उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि बिस्तर पर लेट कर धूमपान कतई न करें, हुक्का चिलम पीने के बाद बची हुई आग को पूरी तरह से बुझा दें। इसके साथ ही जलती बीड़ी, सिगरेट को आम जगह पर न फेंकें, खासकर खेतों के पास। रेलवे लाइन के किनारे घास-फूस की झोपड़ी न बनाएं कम से कम 100 फीट की दूरी रखें, बिजली लाइन के नीचे खलिहान न रखें। गर्मी में गांव में पड़े सूखे तालाबों को भरवा कर रखा जाए आग से बचाव को लेकर उन्होंने जागरूक किया। बताया कि 14 से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सप्ताह कार्यक्रम मनाया जाएगा। इस मौके पर लीडिग फायरमैन मनमोहन सिंह,चालक श्याम शंकर यादव, फायर मैन महेंद्र, जीतेंद्र, ब्रजमोहन, मनोज मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.