Move to Jagran APP

कानपुर देहात में छह केंद्रों पर 849 लोगों ने कराया वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता कानपुर देहात कोरोना वैक्सीनेशन शुक्रवार को जिला अस्पताल समेत छह केंद

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 01:12 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 01:12 AM (IST)
कानपुर देहात में छह केंद्रों पर 849 लोगों ने कराया वैक्सीनेशन
कानपुर देहात में छह केंद्रों पर 849 लोगों ने कराया वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : कोरोना वैक्सीनेशन शुक्रवार को जिला अस्पताल समेत छह केंद्रों पर चला। उत्साहपूर्वक पहुंचे स्वास्थ्य कर्मचारियों और बाल विकास विभाग के लोगों ने केंद्रों में पहुंचकर वैक्सीन लगवाई। जिले में 1162 के सापेक्ष 849 कर्मियों को वैक्सीन लगाई गई। पहले विभाग की तरफ से 1200 स्वास्थ्यकर्मी पंजीकृत किए गए थे लेकिन पोर्टल पर 1162 का ही लक्ष्य आया। वैक्सीन लगवाने वाले लोगों में कोई विशेष प्रकार की दिक्कतें नहीं आई।

loksabha election banner

शुक्रवार को वैक्सीनेशन के प्रथम चरण के द्वितीय भाग में जिला अस्पताल अकबरपुर, सीएचसी अकबरपुर, सीएचसी देवीपुर, सीएचसी पुखरायां, सीएचसी झींझक व सीएचसी हवासपुर में 12 बूथों पर वैक्सीनेशन के लिए टीमों ने मोर्चा संभाला। प्रत्येक केंद्र पर 100 लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित कर अभियान शुरू किया। सूचीबद्ध किए लोगों का प्रथम काउंटर, द्वितीय काउंटर, तृतीय काउंटर कक्ष के सदस्यों ने जिम्मेदारी निभाते हुए वैक्सीनेशन कार्य पूरा किया। जिला अस्पताल में प्रथम बूथ पर मुख्य वैक्सीनेटर अर्चना व सहायक शैलजा, जबकि द्वितीय बूथ पर मुख्य वैक्सीनेटर संगीता श्रीवास्तव व सहायक संध्या तिवारी ने वैक्सीनेशन की सफल जिम्मेदारी पूरी की।

सीएमओ डॉ. राजेश कटियार व नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. महेंद्र कुमार जतारया पूरे समय मौजूद रहकर व्यवस्थाओं पर नजर रखे रहे। सीएचसी अकबरपुर में पहला टीका सीएचसी अधीक्षक डॉ. आइएच खान ने 10 बजे लगवाया। वहीं जिला अस्पताल अकबरपुर के प्रथम बूथ पर पहला टीका अरुण कुमार कटियार को 11:10 बजे व द्वितीय बूथ पर पहला टीका ऑपरेशन थिएटर सहायक अभिषेक वर्मा को 11:11 बजे लगाया गया। सीएचसी पुखरायां में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए दो बूथ बनाए गए थे। पहले बूथ में सबसे पहले आशा बहू शशिकांती को एएनएम रामसखी ने टीका लगाया।

सीएचसी पुखरायां में आशा बहुओं में वैक्सीन लगवाने के लिए उत्साह दिखाई दिया। यहां 138 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। आशाबहुओं ने लाइन लगाकर टीकाकरण कराया। देवीपुर सीएचसी में कुल 141 लोगों ने टीका लगवाया। हवासपुर सीएचसी में पहली वैक्सीन अधीक्षक डॉक्टर सिद्धार्थ वर्मा को बूथ संख्या एक पर सुबह 10:37 बजे लगाई गई। झींझक सीएचसी में पहला कोरोना टीका बूथ संख्या एक पर मझपटिया गांव की आंगनबाड़ी कार्यकत्री किरन लता सक्सेना को एएनएम मधु शुक्ला ने 11:2 बजे लगाया। सर्वर कमजोर होने के कारण

देर से शुरू हुआ वैक्सीनेशन

नेट सर्वर कमजोर होने से कोविड वैक्सीनेशन कार्य प्रभावित रहा। पोर्टल में ऑनलाइन विवरण दर्ज किया जाता है, सफलता पूर्वक विवरण दर्ज होने के बाद ही वैक्सीन कक्ष में भेजा जाता है। सर्वर के सही तरीके से काम न करने के कारण जिला अस्पताल में पहला टीका 11:10 व सीएचसी अकबरपुर में 10 बजे लग सका, जबकि नौ बजे से वैक्सीनेशन शुरू होना था। यही समस्या देवीपुर व पुखरायां सीएचसी में भी उठानी पड़ी, जिसके बाद पुखरायां में मैनुअली प्रक्रिया के जरिए भी वैक्सीन लगाई गई। अनुशासन का रहा अभाव

दक्षता के लिए दो चरणों में ड्राई रन भी कराया इसके बाद भी गाइड लाइन का पालन करने और कराने में ढिलाई बरती गई। जिला अस्पताल में वैक्सीनेशन कक्ष में बिना रोकटोक भीड़ उमड़ी रही, इस दौरान वैक्सीनेटरों को काफी दिक्कतें भी उठानी पड़ी लेकिन जिम्मेदारों ने अव्यवस्था ठीक करने की ओर ध्यान नहीं दिया। जिला अस्पताल में कोविड वैक्सीनेशन पर गंभीरता बरतने के बजाए मजाक बना रहा। बाल विकास विभाग के कर्मियों ने भी लगवाया टीका

गाइड लाइन के अनुसार प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के लोगों को ही टीका लगाए जाने की व्यवस्था थी लेकिन शुक्रवार को हुए वैक्सीनेशन में इस बार बाल विकास विभाग जिला कार्यालय व अन्य स्टाफ ने उत्साह से टीका लगवाया। अंकिता श्रीवास्तव, आजाद आदि ने बताया परिवर्तन की उन्हें जानकारी नहीं है लेकिन उन्हें खुशी है कि टीका लगने से वह कोरोना जैसी घातक बीमारी से सुरक्षित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.