Move to Jagran APP

सौभाग्यशाली बनने की राह में 74 हजार कनेक्शन रोड़ा

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : तेजी से बढ़ती ठंड में भी इन दिनों विद्युत अफसरों को पसीना छूट

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 07:54 PM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 07:54 PM (IST)
सौभाग्यशाली बनने की राह में 74 हजार कनेक्शन रोड़ा
सौभाग्यशाली बनने की राह में 74 हजार कनेक्शन रोड़ा

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : तेजी से बढ़ती ठंड में भी इन दिनों विद्युत अफसरों को पसीना छूट रहा है। सौभाग्य योजना के कनेक्शन का लक्ष्य पूरा करने के लिए अफसर ऐड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं, हालांकि इसके बाद भी लक्ष्य पूरा होने पर संशय बना हुआ है।

loksabha election banner

सौभाग्य योजना के तहत जिले में दिसंबर तक 125832 सौभाग्य कनेक्शन घरों में दिए जाने हैं। लक्ष्य पूरा होने के बाद ही जिला सौभाग्यशाली घोषित होगा। जनवरी से अगस्त तक सुस्त चाल से अब तक केवल 27561 कनेक्शन ही हो सके हैं। विभाग ने भरसक प्रयास के बाद बीते दो माह में 24263 कनेक्शन और जोड़े हैं। इससे कुल कनेक्शन 51824 हो सके हैं। लक्ष्य में अभी भी 74008 कनेक्शन शेष हैं। बचे हुए दो माह में इतनी बड़ी संख्या में कनेक्शन कर पाना विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है। जिसके लिए विद्युत विभाग के कर्मचारी से लेकर अफसर तक दौड़ भाग में लगे हुए हैं।

सौभाग्यशाली गांव की भी मशक्कत

सौभाग्य योजना में ऊर्जीकृत गांवों को दायरे में लाया गया है। गांव के सभी घरों में बिजली कनेक्शन होने पर सौभाग्यशाली गांव घोषित किया जाएगा और प्रधान पुरस्कृत होंगे। इसके लिए प्रधानों को जागरुक किया जा रहा है। हालांकि अब तक किसी गांव का नाम सामने नहीं आ सका है। एक अफसर हुआ बीमार, शिविर पर दारोमदार

लक्ष्य पूरा करने की मशक्कत में लगे एक अफसर की तबियत बिगड़ चुकी है। वहीं लक्ष्य पूरा करने के लिए जिले में 50 मेगा शिविर लगाए जा रहे हैं। हाल यह है कि रविवार को विद्युत कर्मियों की छुट्टी रद कर दी गई है। अब इन शिविर पर ही लक्ष्य का दारोमदार टिका है। शुरुआत में कनेक्शन देने की गति अत्यंत धीमी रही। असर यह हुआ कि अब बड़ा लक्ष्य सामने खड़ा है। कोशिश जारी है, कार्यदायी संस्था के सहयोग से तेजी से कनेक्शन दिए जा रहे हैं। लक्ष्य हासिल करने की पूरी उम्मीद है।

- श्रीश कुमार श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता, विद्युत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.