कानपुर, जागरण संवाददाता। दूध देना बंद करने वाले पशुओं को अगर सड़क पर बेसहारा छोड़ा तो इस वर्ष दिसंबर के बाद पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज होगा। इसमें जुर्माना के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है। गोवंश के लिए ब्लाक स्तर पर गोशालाएं बनाई जा रही हैं। बेसहारा पशुओं के लिए साल भर का भूसा संग्रह किया गया है। वहीं पराग डेरी की कमियां दूर कर उसे जल्द शुरू किया जाएगा। ये बातें पशुधन एवं दुग्ध विकास व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने मंगलवार को सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता के दौरान कहीं। 

उन्होंने बताया कि 100 दिन की कार्ययोजना के अंतर्गत बेसहारा पशुओं के लिए 3574 भूसा बैंक बनाए गए हैं। इनमें वर्ष भर के लिए 3.26 लाख टन भूसा एकत्र किया गया है। 6222 गो आश्रम स्थल बनाए गए हैं। गोशालाओं में 6,06,222 गोवंश हैं, जबकि अभी तीन लाख बाहर हैं। लोगों के कब्जे से गोचर भूमि कब्जा मुक्त कराके वहां पशुओं के लिए हरा चारा उगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों के एक हाथ में कुरआन तो दूसरे हाथ में लैपटाप हो। इसके लिए मदरसों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। अरबी, उर्दू व फारसी के साथ गणित, विज्ञान, नागरिक शास्त्र की पढा़ई अनिवार्य की जा रही है। मदरसों को हाईटेक बनाने के लिए मदरसा एजुकेशन लर्निंग एप बनाया गया है। मदरसा छात्रों को राष्ट्रीय विचारधारा से जोड़ने का कार्य चल रहा है। मंत्री ने कहा कि वक्फ संपत्तियों पर अस्पताल व स्कूल बनाए जाएंगे। उन्होंने शहर में गोशाला की जमीन को लेकर विवाद को लेकर जिलाधिकारी को जांच के निर्देश भी दिए। 

अपराधियों  में बुलडोजर का डर, हाजी वसी की अवैध बिल्डिंग चिह्नित कर कार्रवाई 

धर्मपाल सिंह ने कहा कि अपराधियों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बुलडोजर का डर है। कोई भी अपराधी बख्शा नही जाएगा। केडीए अधिकारियों की अनदेखी में हाजी वसी द्वारा बड़ी संख्या में बनाई गईं बिल्डिंग के सवाल पर कहा कि अवैध बिल्डिंगों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी। अगर इसमें केडीए अधिकारियों की संलिप्तता पाई गई तो उनपर भी कार्रवाई होगी। 

जीते तो ईवीएम सही, हारे तो गलत 

आजमगढ़ व रामपुर में हुए चुनाव को लेकर बोले कि मुस्लिम भाजपा के साथ आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब विपक्ष जीतता है तो ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) सही हो जाती हैं, जब हारता है तो सारा दोष ईवीएम पर मढ़ दिया जाता है।

Edited By: Abhishek Verma