Move to Jagran APP

जिम्मेदारी से बच नहीं सकते डॉक्टर, ऐसा बनें कि हर कोई करे तारीफ : योगी

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक के शिलान्यास समारोह में बोले मुख्यमंत्री।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 12:29 PM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 12:29 PM (IST)
जिम्मेदारी से बच नहीं सकते डॉक्टर, ऐसा बनें कि हर कोई करे तारीफ : योगी
जिम्मेदारी से बच नहीं सकते डॉक्टर, ऐसा बनें कि हर कोई करे तारीफ : योगी

कानपुर, जागरण संवाददाता। मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र चिकित्सक बनकर इसे महज पेशा न बनाएं। उनका उद्देश्य होना चाहिए कि वह एक ऐसे चिकित्सक बनें जिनके काम की प्रशंसा हर कोई करे। वे अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के शिलान्यास समारोह में कहीं। उन्होंने आक्षणात्मक जनपदों में टेली मेडिसिन द्वारा शुरू चिकित्सा सुविधा के विषय में भी बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास पैसे की कोई कमी नहीं है बस उस पैसे का सही से उपयोग होना चाहिए।

loksabha election banner


जल्द मिलेंगी 100 लाइफ सपोर्ट वैन
सीएम ने बताया कि जल्द ही प्रदेश को 100 लाइफ सपोर्ट वैन मिल जाएंगी। बड़े जनपदों में दो और छोटे जनपदों को एक वैन उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पहले मई 2017 में केंद्र सरकार ने प्रदेश को 150 लाइफ सपोर्ट वैन उपलब्ध कराई थीं। जिसमें हर जनपद में दो वैन भेजी गई थीं। अपने अनुभव के आधार पर योगी ने कहा कि एक दिन में प्रदेश के अंदर लगभग 78000 मरीजों को इन वैन के माध्यम से इलाज मुहैया कराया गया।
नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट चालू
योगी आदित्यनाथ ने बताया कि प्रदेश में एक नई चिकित्सा व्यवस्था नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट को शुरू किया गया है। इसके लिए 53 जनपदों को चुना गया है। इस सुविधा के अंतर्गत मरीज के घर पर एक डॉक्टर, एक पैरामेडिकल का स्टाफ व अन्य चिकित्साकर्मी जाएंगे और इलाज मुहैया कराएंगे।
जनता के मन का भाव समझें
सीएम ने कहा कि 25 साल पहले गोरखपुर में एक चिकित्सक का अपहरण हुआ था, तब पूरा पूर्वी उत्तर प्रदेश चिकित्सक के समर्थन में परेशान था। बिहार के अपराधी थे, जिन्होंने इस घटना को अंजाम दिया। उसके 12 साल बाद फिर एक चिकित्सक का अपहरण हुआ, उस समय हम दोबारा धरने पर बैठे। तभी एक आदमी आया और बोला योगी जी आप क्यों धरने पर बैठे हैं। यह डॉक्टर तो हम सबसे दुव्र्यवहार करते ही हैं साथ ही प्राइवेट प्रैक्टिस कर लूटते हैं। सीएम ने कहा कि उसके इन शब्दों ने मुझे अंदर तक झकझोर दिया। कहा कि इसलिए जनता के मन का भाव चिकित्सकों को जरूर समझना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.