Move to Jagran APP

पवनसुत हनुमान के दर्शन-पूजन को बुढ़वा मंगल क्यों है खास

पनकी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में तैयारियां पूरी, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर जीटी रोड में भी देर रात तक होंगे दर्शन।सुरक्षा व्यवस्था के लिए मंदिर प्रबंधन के स्वयंसेवक भी रहेंगे।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 04:38 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 04:38 PM (IST)
पवनसुत हनुमान के दर्शन-पूजन को बुढ़वा मंगल क्यों है खास
पवनसुत हनुमान के दर्शन-पूजन को बुढ़वा मंगल क्यों है खास

कानपुर (जागरण संवाददाता)। पवनसुत, केसरी नंदन, अंजनी पुत्र और संकर सुवन, आदि नामों से पूज्य भगवान हनुमान जी महाराज का पूजन करने को बुढ़वा मंगल पर सोमवार की रात मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। पनकी हनुमान मंदिर हो या फिर दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर जीटी रोड श्रद्धालु हर जगह प्रभु का पूजन कर सुख समृद्धि की कामना करेंगे। एडीजी अविनाश चंद्र और एसएसपी अनंत देव रविवार रात पनकी मंदिर पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया।

loksabha election banner

क्या है बुढ़वा मंगल

भाद्रपद माह के आखिरी मंगलवार को बुढ़वा मंगल होता है। कहा जाता है कि इसी दिन हनुमान जी ने रावण की लंका का दहन किया था। हनुमान जी इसी दिन अपने विराट स्वरूप में आए थे। इसलिए इस दिन उनके दर्शन करना हितकारी माना जाता है। विधि विधान से उनका पूजन करने से भक्त के कष्ट दूर होते हैं और समृद्धि की प्राप्ति होती है। उनके दर्शन करने मात्र से लोगों की मनोकामना पूरी हो जाती है। लोग इस दिन व्रत करते हैं और बजरंगबली को सिंदूर का वंदन का लेप लगाते हैं। इसके अलावा घरों में सुंदरकांड पाठ आदि करते हैं।

प्रभु के दर्शन को नंगे पांव पहुंचेंगे भक्त

पनकी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में तो सोमवार की रात 11 बजे ही भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ेगी। हजारों श्रद्धालु नंगे पांव ही प्रभु के दर्शन को पहुंचेंगे। रात्रि एक बजे जब मंदिर का पट खुलेगा और फिर श्रद्धालु दर्शन पूजन करेंगे। रात्रि 12 बजे पट खुलने से पहले महंत जितेंद्र दास और महंत श्रीकृष्ण दास प्रभु का तुलसी दल से शृंगार करेंगे और भोग लगाएंगे।

पनकी मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। मंदिरों में बेरीकेडिंग लगा दी गई है। इन दोनों ही मंदिरों में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग- अगल लाइन लगेगी। पनकी मंदिर में उमस से भक्त परेशान न हों इसलिए आधा दर्जन एसी लगाई गई है। निगरानी के लिए तीन दर्जन क्लोज सर्किट कैमरे भी लगाए गए हैं।

चार मजिस्ट्रेट करेंगे निगरानी

पंचमुखी हनुमान मंदिर पनकी में सिटी मजिस्ट्रेट समेत तीन मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। खुद एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव भी यहां दिन में मौजूद रहेंगे। एक मजिस्ट्रेट गर्भ गृह और तीन मजिस्ट्रेट बाहर तैनात रहेंगे ताकि भक्त आपस में धक्का मुक्की न करें। इसके साथ ही यहां दो एसपी और आधा दर्जन सीओ भी मौजूद रहेंगे।

इन मंदिरों में भी होगी भीड़

सोटे वाले हनुमान मंदिर किदवई नगर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर चुन्नीगंज, परमट स्थित हनुमान मंदिर, ड्योढ़ी घाट स्थित हनुमान मंदिर में भी भक्तों की भीड़ होगी। जीटी रोड स्थित दक्षिणेश्वर मंदिर को सजाया गया है। मंदिर में महिला और पुरुष भक्तों के लिए अलग- अलग लाइन लगेंगी ताकि किसी को भी दर्शन पूजन में कोई परेशानी न हो। यहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए मंदिर प्रबंधन के स्वयंसेवक भी रहेंगे।

पेयजल के लिए टैंकर

पनकी स्थित पंचमुखी मंदिर में भक्तों के लिए जलकल विभाग एक दर्जन पानी के टैंकर उपलब्ध कराएगा। शहर के अन्य हनुमान मंदिरों में भी पीने के पानी की व्यवस्था होगी। नगर निगम ने पनकी मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर और अन्य हनुमान मंदिरों के आसपास सफाई के लिए दो दर्जन विशेष टीमें तैनात किया है।

इलाज के लिए शिविर

पनकी मंदिर के पास ही श्रद्धालुओं के इलाज को प्रशासन ने स्वास्थ्य शिविर के इंतजाम किए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां मौजूद रहेगी। इसके साथ ही दो एंबुलेंस भी रहेगी। ताकि कोई बीमार हो या आपात स्थिति आये तो लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया जा सके।

इनका कहना है

भक्तों को दर्शन पूजन में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग लाइन लगेगी। -श्रीकृष्ण दास, महंत, हनुमान मंदिर, पनकी

भक्तों की सुरक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। भक्तों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। -विवेक श्रीवास्तव, एडीएम सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.