कानपुर, जागरण संवाददाता। घाटमपुर में जहरीली शराब से दस मौतों के बाद पुलिस हरकत में आ गई है। रविवार को आइजी की क्राइम ब्रांच टीम ने कोहना पुलिस की मदद से कल्याणपुर के आवास विकास अंबेडकरपुरम में छापा मार अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। यह फैक्ट्री जल निगम के इंजीनियर के मकान में एक महिला चल रही थी। पुलिस ने महिला समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। अवैध शराब की बिक्री सरकारी ठेकों व परचून दुकानों से की जा रही थी।
एसपी पश्चिम संजीव सुमन ने बताया कि शनिवार को कानपुर देहात के शिवली में 15 हजार के इनामी शराब माफिया रवि यादव उर्फ छुन्नू को गिरफ्तार किया गया था। क्राइम ब्रांच व कोहना पुलिस ने उसकी निशानदेही पर शिवली व सचेंडी थाने से वांछित दीपिका शुक्ला व उसके प्रेमी अवनीश शर्मा को रविवार दोपहर कोहना करबला चौराहे के पास से गिरफ्तार किया। यह लोग कार से भागने की कोशिश कर रहे थे। अंबेडकरपुरम स्थित उनके घर की तलाशी में वहां अवैध शराब फैक्ट्री चलती मिली।
यहां से दबौली निवासी साजिद अली, सोनू गिरी व नौबस्ता निवासी राजू ठाकुर को भी गिरफ्तार किया गया। होलोग्र्राम, रैपर, बारकोड, शीशियां सप्लाई करने वाले यशोदानगर निवासी ङ्क्षरकू उर्फ दादा, दबौली के अभय गिरी व कृष्णा की तलाश की जा रही है। अवनीश ने बताया कि सचेंडी में पिछले साल उसने कई ठेकों पर शराब की सप्लाई दी थी। इसके बाद ग्रामीणों की मौत होने पर फरार हो गया। बाद में पुलिस ने उसे व दीपिका को अवैध शराब ले जाते पकड़कर जेल भेज दिया था। छह माह पूर्व दोनों जेल से छूटकर आए और आवास विकास में लखनऊ में तैनात जल निगम के इंजीनियर के मकान में किराए पर कमरा लेकर कारोबार करने लगे।
बिधनू में दस, घाटमपुर में छह व सजेती में नौ लोग गिरफ्तार
बिधनू पुलिस ने शनिवार रात दो दर्जन गांवों में परचून दुकानों व सड़क किनारे अंडे के ठेलों से शराब बेच रहे दस लोगों को गिरफ्तार किया। आरोपितों में परचून दुकानदार खेरसा के अर्जुन कुशवाहा, भैरमपुर के विजय कुमार, न्यू आजाद नगर के करुणाशंकर, कसिगवां के जगराम व करन, कठुई के मनोज, हरदौली के वीर उपाध्याय, कुल्हौली के राजन, जरारा बकेवर के विद्यासागर व इकघरा के सुमेर शामिल हैं। एसएसपी ने सभी से थाने में जाकर पूछताछ की।
वहीं घाटमपुर पुलिस ने सजेती के गांव लौली के नन्हू लाल, गांव शेखपुर के राजेंद्र, हथेरुआ के अरङ्क्षवद, केवडिय़ा के लालाराम, रघुनाथपुर के दयाराम और गड़रियनपुर के रामशंकर पाल को गिरफ्तार किया। साथ ही सजेती पुलिस ने गांव असधना के सुरेश व प्रमोद, गांव पडऱी गंगादीन के बलराम ङ्क्षसह, गांव गौरी के बाबूराम, टिकवांपुर के रामबाबू, अनैसी डेरा के रमाकांत, बांध के अमर ङ्क्षसह और संभुई के संतोष कुमार को पकड़ा। साथ ही गांव सूखापुर निवासी देवी को यूरिया मिश्रित 10 लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया। इसके साथ ही बिल्हौर में 11 व पनकी में दो लोगों को शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस