Move to Jagran APP

छह माह में अपना एयरपोर्ट टर्मिनल होगा, 15 शहरों में होंगी उड़ान : राजशेखर

कनफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री के कानपुर जोन द्वारा आयोजित इंडस्ट्री 4.0 विषय पर बोल राजशेखर।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 09:56 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 09:56 PM (IST)
छह माह में अपना एयरपोर्ट टर्मिनल होगा, 15 शहरों में होंगी उड़ान : राजशेखर
छह माह में अपना एयरपोर्ट टर्मिनल होगा, 15 शहरों में होंगी उड़ान : राजशेखर

जागरण संवाददाता, कानपुर : आने वाले चार से छह माह में कानपुर का अपना अलग एयरपोर्ट टर्मिनल होगा। अभी जो छह शहरों में यहां से फ्लाइट जाती हैं, तब 15 शहरों के लिए उड़ान होगी। यह बात शुक्रवार को मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने कनफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री के कानपुर जोन द्वारा इंडस्ट्री 4.0 पर आयोजित वेबिनार में कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का भवन बन रहा है। अभी तक टर्मिनल अपना ना होने की वजह से कुछ समस्याएं थीं और लोगों ने यहां से अपने उद्योग स्थानांतरित कर लिए थे। अब जल्द यह भवन शुरू होगा। अभी छह शहरों की फ्लाइट आती जाती हैं। तब सीधे 15 शहरों में फ्लाइट जाएगी। यह उद्योग को सहयोग करेगा। जल्द ही कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस वे का काम शुरू हो जाएगा। अभी ढाई से तीन घंटे लखनऊ पहुंचने में लगता है। तब डेढ़ घंटे में यात्रा पूरी होगी। उनके अनुसार स्पीड डबल होती है तो उद्योगों में चार गुना वृद्धि होती है। रिग रोड भी जल्दी शुरू हो जाएगा। कानपुर ट्रांसपोर्ट हब भी बन जाएगा।

शहर में इलेक्ट्रिक बस भी चलने लगी हैं। इस समय लखनऊ से भी ज्यादा इलेक्ट्रानिक बसें चल रही हैं। एक-डेढ़ माह में इनकी संख्या 100 हो जाएगी। इसके साथ ही केडीए ने भी अपना मास्टर प्लान बनाया हुआ है। इसे इंडस्ट्री ओरिएंटेड किया जाएगा। इसको लेकर उद्यमियों से बात की जाएगी कि उन्हें किसी और चीज की जरूरत तो नहीं है। उन्होंने कहा कि मेट्रो की वजह से शहर का स्टेटस बढ़ा है। चौथी औद्योगिक क्रांति पर उन्होंने कहा कि आज डिजिटल का युग है और 62 फीसद उद्योग खुद को डिजिटल प्लेटफार्म पर बदल रहे हैं।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के डायरेक्टर आपरेशन सुशील कुमार ने बताया कि कानपुर की मेट्रो विश्व की सबसे तेजी से बनने वाली मेट्रो है। सीआइआइ कानपुर जोन के चेयरमैन आकाश गोयनका ने कहा कि अब औद्योगिक क्षेत्र की चौथी क्रांति आ रही है। इसमें सभी स्टेक होल्डर को एक मंच पर लाने के लिए ही आज का कार्यक्रम किया गया। मर्चेंट चैंबर के अध्यक्ष अतुल कानोडिया ने कहा कि अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, ब्लाक चेन का काम बढ़ेगा। इससे लोगों का हस्तक्षेप कम होगा। बाद में तकनीक को मजबूत करने और स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट सिस्टम पर भी चर्चा हुई। -----------------

यूपीसीडा के तीन पार्क में करें निवेश : नेहा जैन

यूपीसीडा की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी नेहा जैन ने बताया कि उद्यमियों के लिए ट्रांसगंगा सिटी, औरैया स्थित प्लास्टिक सिटी और प्रयागराज स्थित हाईटेक सिटी निवेश के लिए बहुत अच्छे हैं। यहां काफी प्लाट हैं जो आसानी से उद्यमियों को मिल सकते हैं। उन्होंने बताया कि मेंटीनेंस का कोई बकाया हो तो वन टाइम सेटलमेंट स्कीम बहुत ही अच्छी है जिसमें 50 फीसद तक छूट है। इस समय शिकायत दर मात्र आठ फीसद रह गई है।

----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.