Move to Jagran APP

फ्लैट में पत्नी की हत्या के बाद कोचिंग संचालक ने की खुदकशी, क्या हो सकती वजह

कल्याणपुर केशवपुरम स्थित फ्लैट में हुई वारदात में मिले कई सुरागों से पुलिस भी उलझ गई है।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 03:24 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 10:24 AM (IST)
फ्लैट में पत्नी की हत्या के बाद कोचिंग संचालक ने की खुदकशी, क्या हो सकती वजह
फ्लैट में पत्नी की हत्या के बाद कोचिंग संचालक ने की खुदकशी, क्या हो सकती वजह

कानपुर, जेएनएन। इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षाओं में गणित के चुनिंदा टीचर में शुमार और कोचिंग संचालक मोहम्मद सहवान ने अपनी दूसरी पत्नी की हत्या करने के बाद सल्फास खाकर खुदकशी कर ली। फ्लैट के अंदर पत्नी का शव बेड के नीचे मिला, जिसके सिर पर कुकर से वार किया गया था। वहीं कोचिंग संचालक 45 किमी दूर बिल्हौर के धौलसलार स्टेशन पर अपनी कार के बाहर अचेत अवस्था में मिले। पुलिस उन्हें एलएलआर अस्पताल लेकर आई, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। छानबीन करने फ्लैट में पहुंची पुलिस को ऐसे सुराग मिले हैं कि पुलिस भी अब उलझ गई है।  

loksabha election banner


आठ माह पहले किया था प्रेम विवाह
केशवपुरम स्थित नागेश्वर अपार्टमेंट के 612 नंबर फ्लैट में रहने वाले 42 वर्षीय मोहम्मद सहवान काकादेव स्थित कोचिंग सेंटर में गणित पढ़ाते थे। आठ माह पहले उन्होंने बांगरमऊ, उन्नाव निवासी 22 वर्षीय नमरा खान से प्रेम विवाह किया था। वह विश्वविद्यालय में बीटेक की छात्रा थी और कोचिंग पढ़ती थी। मंगलवार की सुबह नमरा का शव फ्लैट के अंदर मिला, सिर पर किसी भारी वस्तु से प्रहार करके उसकी हत्या की गई थी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पड़ताल और सहवान की तलाश शुरू की। कुछ ही देर में सहवान के बेहोशी की हालत में बिल्हौर के पास कार के अंदर की जानकारी मिली। पुलिस ने सहवान को उर्सला अस्पताल में लाकर भर्ती कराया, जहां उपचार के दौरान उसकी भी मौत हो गई। पत्नी की हत्या और पति की मौत की छानबीन में जुटी पुलिस को घर से कुछ ऐसे सुराग मिले तो वह भी उलझ गई।


ससुराल से लौटे भाई ने दी पुलिस को सूचना
मोहम्मद सहवान का भाई इरफान भी अपनी पत्नी के साथ अपार्टमेंट में पास के ही फ्लैट नंबर 610 में रहता है। उसी ने पुलिस को सूचना दी थी। मौके पर आई पुलिस को इरफान ने बताया कि दो दिन पहले वह अपनी ससुराल पत्नी निदा के साथ मस्वानपुर निवासी इकबाल के घर गया था। मंगलवार सुबह वह लौटा और पत्नी को फ्लैट में छोडऩे के बाद काकादेव स्थित कोचिंग जाने के लिए निकल रहा था। पार्किंग में भाई सहवान की कार नहीं दिखी तो गार्ड से जानकारी की लेकिन सही जवाब नहीं मिला। कोचिंग पहुंचने के बाद कुछ शंका होने पर उसने फोन करके पत्नी निदा को भाई के फ्लैट में भेजा। निदा को फ्लैट के दरवाजे पर चाबी लगी हुई दिखी। दरवाजा खोलकर निदा अंदर पहुंची तो कमरे में बेड के पास नमरा का शव पड़ा मिला। निदा ने उसे बताया तो वह तुरंत घर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। जानकारी के बाद पुलिस के साथ डॉग स्क्वायड और फोरेंसिक टीम पहुंची और साक्ष्य जुटाए।
निकाह के विरोध में थे नमरा के पिता
इरफान ने पुलिस को बताया कि सहवान ने आठ माह पहले कानपुर यूनिवर्सिटी से बीटेक कर रही बांगरमऊ की नमरा खान से प्रेम विवाह किया था। इसकी जानकारी पर नमरा के पिता शहंशाह खां ने विरोध किया था। कुछ समय बाद दोनों पक्षों में समझौता हो गया था। निकाह के बाद से नमरा और सहवान दोनों फ्लैट में रह रहे थे।
पहली पत्नी को तलाक देने पर मामला कोर्ट में विचाराधीन
नमरा से सहवान का दूसरा निकाह हुआ था। इससे पहले सहवान का निकाह बेगमगंज की सिमराना से हुआ था, जिससे उसे एक बेटा और बेटी भी है। विवाद बढऩे पर सहवान ने सिमराना को तलाक दे दिया था। इसपर सिमराना ने न्यायालय में अर्जी दाखिल की थी, जो अभी विचाराधीन है। सहवान की पहली पत्नी समराना ने नमरा पर आरोप लगाया कि वह पिता के साथ रह रहे उसके बेटे को दूर करने और प्रापर्टी पर कब्जा करने के चलते पारिवारिक कलह करती थी।
पिछले तीन दिनों से हो रहा था विवाद
पुलिस की पूछताछ में अपार्टमेंट में रहने वाले कुछ लोगों ने बताया कि पिछले तीन दिनों से नमरा और सहवान के बीच काफी झगड़ा हो रहा था। पड़ोसियों की माने तो सहवान पहली पत्नी से हुए बेटा और बेटी में किसी को साथ रखने की बात कह रहा था लेकिन नमरा इसके लिए राजी नहीं थी। इसको लेकर सहवान काफी तनाव में था।


भारी वस्तु के प्रहार से नमरा की हत्या
फ्लैट के अंदर मिले नमरा के शव को देखने पर सिर में किसी भारी वस्तु के प्रहार का निशान मिला। पुलिस का मानना है कि सिर पर हमले से ही नमरा की मौत हुई है। वहीं पास में ही एक कुकर भी पड़ा मिला, जो बुरी तरह पिचका हुआ था। ऐसा अनुमान जताया जा रहा कि इसी कुकर के हमले से नमरा की हत्या की गई है। 
सहवान का भाई और अपार्टमेंट के गार्ड हिरासत में
पुलिस की प्राथमिक छानबीन के बाद सहवान के भाई इरफान की भूमिका संदिग्ध लग रही है। वहीं अपार्टमेंट के सुरक्षा गार्डों में भी कुछ संदेह के घेरे में हैं। इसपर पुलिस ने इरफान और सभी सुरक्षा गार्डों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है।


डायरी में लिखा मिला सुसाइड नोट
मौके पर नमरा की हत्या में प्रयुक्त खून से सना कुकर और वह कप मिला जिसमें सल्फास घोला गया था। एक डायरी में नोट लिखा मिला कि पति-पत्नी के बीच पारिवारिक तनाव था, इसके चलते यह कदम उठाया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक नमरा के सिर की हड्डी भारी वस्तु के प्रहार से टूट गई। कोमा में जाने के बाद मौत हो गई। एसपी पश्चिम संजीव सुमन का कहना है कि पारिवारिक कलह में हत्या और सुसाइड की बात सामने आई है। मृतका के परिजन की तहरीर और घटना के कारणों की विस्तृत जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
वो बिंदु जिसमें उलझ गई पुलिस

  • फ्लैट में नमरा का शव मिलने और सहवान के गायब होने से उसपर पहला शक बन गया था। लेकिन बाद सहवान के बेहोशी की हालत में मिलने और उसकी मौत होने से मामला उलझ गया।
  • फ्लैट के अंदर पुलिस को सहवान की एक डायरी मिली है, जिसमें लिखी गई बातों से सहवान के बेहद तनाव में होने की बात सामने आई है।
  • अपार्टमेंट में रात 12 बजे से एक बजे के बीच अचानक सीसीटीवी कैमरे बंद मिले और उसकी फुटेज भी नहीं मिली है। जबकि ऑपरेटर ने सीसीटीवी कभी भी बंद न किए जाने की बात कही है।
  • अपार्टमेंट के गेट रजिस्टर में सुबह सहवान के भाई इरफान के आने और फिर कोचिंग के लिए जाने की इंट्री न होने से पुलिस का संदेह बढ़ गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.