Move to Jagran APP

Monsoon Update : आसमान में हल्के बादलों का डेरा और उमस कर रही बेहाल, जून के पहले हफ्ते में मानसून की आहट

Weather Forecast Kanpur मार्च और अप्रैल के बाद मई में रिकार्ड तोड़ गर्मी के बाद आसमान में बादलों की गतिविधियां तेज होने से पारे में गिरावट आई है। कानपु के तापमान में मंगलवार को एक डिग्री तापमान गिरा लेकिन धूप व लू बेहाल कर रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 10:03 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 10:03 AM (IST)
Monsoon Update : आसमान में हल्के बादलों का डेरा और उमस कर रही बेहाल, जून के पहले हफ्ते में मानसून की आहट
कानपुर के मौसम में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। Weather Forecast 18 May 2022, मई माह में भी गर्मी ने 12 साल का रिकार्ड तोड़ा लेकिन आसमान में बादलों के डेरा डालने से तापमान में मामूली गिरावट देखी जा रही है। बुधवार की सुबह भी आसमान में हल्के बादल छाए रहने से धूप का असर तो नहीं रहा लेकिन उमस लगातार लोगों को बेहाल कर रही है। मौसम विभाग की मानें तो 20 जुलाई तक तापमान में उतार चढ़ाव बना रहेगा और पारा फिर बढ़ सकता है लेकिन बारिश के असार फिलहाल नहीं बन रहे हैं। जून के पहले हफ्ते से मानसूनी गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। 

loksabha election banner

थार मरूस्थल से आ रही उत्तर पश्चिमी गर्म हवा के साथ ही मंगलवार को उत्तर पूर्वी नम हवा के आने से शहर में तापमान में एक डिग्री की कमी आई। हालांकि तेज धूप और लू ने राहगीरों को परेशान कर दिया। अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 20 मई तक इसी तरह का मौसम रहने के आसार जताए हैं। इसके बाद तापमान फिर से बढ़ेगा और पारा 45 डिग्री को भी पार कर सकता है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि रविवार को दिन का तापमान 44.8 डिग्री तक पहुंच गया था। हालांकि अब फिर से उत्तर पूर्वी नम हवा ने उत्तर पश्चिमी गर्म हवा का रास्ता रोकना शुरू किया है। इसके कारण दो दिन से तापमान गिर रहा है। इस बीच आसमान से बादल पूरी तरह छट गए हैं। बुधवार को भी आसमान साफ रहने के साथ तापमान में एक से दो डिग्री का उतार चढ़ाव दिखाई दे सकता है। इस दौरान उमस व लू के साथ तेज गर्मी जारी रहेगी।

जून के पहले सप्ताह में मानसून आने की उम्मीद : मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो से तीन दिन के दौरान बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, अंडमान सागर में दक्षिण-पश्चिम मानसून के बढ़ने के आसार हैं। तमिलनाडु तट के पास एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र भी बना हुआ है। मई के अंत तक यह मानसून उत्तरी क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है और इसके बाद जून के पहले सप्ताह में उत्तर प्रदेश में पहुंच सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.