Move to Jagran APP

अक्टूबर में सितम ढा रही गर्मी और उमस से मूंगफली, पट्टी व गजक का मजा हुआ किरकिरा

गुलाबी सर्दी में मूंगफली की लगती थी बहार चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में निम्न वायुदाब का क्षेत्र बनने से नमी लिए हवा मैदानी क्षेत्रों की ओर सक्रिय हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 09:59 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 09:59 PM (IST)
अक्टूबर में सितम ढा रही गर्मी और उमस से मूंगफली, पट्टी व गजक का मजा हुआ किरकिरा
मूंगफली, पट्टी और गजक की प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। लगभग आधा अक्टूबर गुजर चुका है और नवरात्र भी शुरू हो चुके हैं। हर साल इस समय गुलाबी ठंड दस्तक देती थी, लेकिन धूप, गर्मी और उमस से मौसम का मिजाज बदल कर रखा है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में खींचतान मची हुई है, जिसकी वजह से मूंगफली, पट्टी और गजक का मजा किरकिरा हो गया है। बाजार में कुछ ही जगहों पर ठेलों पर मूंगफली नजर आ रही है। रामलीला के दौरान तो यह टाइम पास का बेहतर समय होता था। कोरोना काल में सामूहिक आयोजनों पर अभी अंकुश है, लेकिन सर्दी में पट्टी और गजक की रौनक नहीं है। शायद इसके पीछे संक्रमण को लेकर एहतियात भी हो सकता है।

loksabha election banner

कल्याणपुर पनकी रोड पर मूंगफली लगाने वाले दारा सिंह बताते हैं कि पिछले साल की तरह बिक्री कम है, लेकिन रात में ग्राहक आते हैं। पट्टी, गजक, अनरसा की मांग कम है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में निम्न वायुदाब का क्षेत्र बनने से नमी लिए हवा मैदानी क्षेत्रों की ओर सक्रिय हैं। इनकी वजह से उमस बढ़ती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव होता है।

मानसून के समय मानसूनी टर्फ और क्षेत्रीय चक्रवात मिलकर बारिश कराते हैं। पश्चिम बंगाल, बिहार, असोम और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश हो रही है। दूसरी ओर पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और भारतीय सीमा से सैकड़ों फुट की ऊंचाई पर आकर निष्क्रिय हो गया है। कैस्पियन सागर की ओर से ठंडी हवा भी नहीं आ रही है, जिससे मौसम ठंडा हो सके। डॉ. पांडेय के मुताबिक लॉ नीना सक्रिय हो रहा है, जिसकी वजह से इस बार ठंड अच्छी खासी पड़ेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.