कानपुर, जेएनएन। Weather Forecast Kanpur पिछले तीन दिनों से भयंकर गर्मी और उमस से अभी राहत नहीं मिलेगी। मानसून आने के बाद भी शहर में आने वाले दो दिन तक बारिश के आसार कम है। इसका कारण है कि अरब देशों से आ रही उत्तर पश्चिम हवा ने मानसून को रोक दिया है। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। 

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पंजाब से लेकर हरियाणा, उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों,  बिहार और इससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। दूसरी ट्रफ रेखा अब उत्तरी कर्नाटक से दक्षिण केरल तट तक फैली हुई है। वहीं, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश के दक्षिण और इससे सटे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। 

मौसम की संभावित गतिविधि: ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं। आंध्र प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु में वर्षा हो सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा और गुजरात में बारिश की संभावना है। पश्चिमी हिमालय, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट हल्की वर्षा हो सकती है।

बुधवार को कुछ यूं रहा मौसम का हाल : तेज गर्मी के बीच बुधवार को अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 1.6 डिग्री कम था। न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 0.7 अधिक था। अधिकतम सापेक्षिक आर्द्रता 79 तो न्यूनतम 62 प्रतिशत रही। उत्तर पूर्वी दिशा में मौसम की गति 3.3 कि०मी०/घंटा रही। 

Edited By: Shaswat Gupta