Move to Jagran APP

वीवीएस लक्ष्मण का प्रेरणास्रोत है ये चाय वाला, आप भी जानिए और क्या करता है ये Kanpur News

वीवीएस ने महबूब की फोटो शेयर करते हुए किया ट्वीट बड़ी संख्या में लाइक कर रहे लोग।

By AbhishekEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 10:41 AM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 09:12 AM (IST)
वीवीएस लक्ष्मण का प्रेरणास्रोत है ये चाय वाला, आप भी जानिए और क्या करता है ये Kanpur News
वीवीएस लक्ष्मण का प्रेरणास्रोत है ये चाय वाला, आप भी जानिए और क्या करता है ये Kanpur News

कानपुर, [जागरण स्पेशल]। भारतीय क्रिकेट जगत में वेरी वेरी स्पेशल के नाम से चर्चित वीवीएस लक्ष्मण के ट्वीट करते ही कानपुर के चाय विक्रेता महबूब मलिक एक बार फिर देश भर में छा गए हैं। वीवीएस लक्ष्मण ने उन्हें प्रेरणास्रोत बताया है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने महबूब अली का फोटो शेयर करते हुए लिखा है, '45 वर्षीय मोहम्मद महबूब मलिक, कानपुर में एक छोटी-सी दुकान पर चाय बेचते हैं। इससे होने वाली आय से 40 बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाते हैं। वह अपनी कमाई का 80 फीसद हिस्सा इन बच्चों की पढ़ाई पर खर्च करते हैं। यह कितनी बड़ी प्रेरणा है।' उनके ट्वीट करते ही लोग उस पर लाइक करने लगे। इनकी संख्या कुछ ही घंटों में कई हजार पार कर चुकी है।

loksabha election banner

सभी महबूब मलिक की प्रशंसा कर रहे हैं। महबूब मलिक कानपुर में छपेड़ा पुलिया के पास एक छोटी-सी चाय की दुकान चलाते हैं। इस दुकान से जो आय होती है, उससे यह एक स्कूल चलाते हैं, जिसमें 40 बच्चे पढ़ रहे हैं। यह स्कूल बच्चों के लिए नि:शुल्क है। वर्ष 2015 में खुले इस स्कूल में इस समय 40 बच्चे पढ़ रहे हैं। बच्चों को फीस के साथ ही पढ़ाई से जुड़ी किसी अन्य चीज पर भी कोई खर्च नहीं करना पड़ता है। स्कूल ही बच्चों को यूनिफॉर्म, स्टेशनरी और किताबें भी देता है। यह विद्यालय मां तुझे सलाम फाउंडेशन के तहत चलाता है। महबूब के मुताबिक, वीवीएस लक्ष्मण के ट्वीट पर बहुत अच्छा लगा। कहा कि वह बच्चों को पढ़ाई में इसलिए मदद करते हैं, क्योंकि धन के अभाव में वह खुद ज्यादा नहीं पढ़ सके थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.