Move to Jagran APP

चार्टर्ड अकाउंटेंट चुनाव शुरू, कानपुर में होगी सात राज्यों की मतगणना

कानपुर में दूसरे शहरों से भी वोट डालने आए सदस्य। पहली बार कानपुर में सेंट्रल इंडिया रीजन की मतगणना होगी।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 06:11 PM (IST)Updated: Sat, 08 Dec 2018 06:11 PM (IST)
चार्टर्ड अकाउंटेंट चुनाव शुरू, कानपुर में होगी सात राज्यों की मतगणना
चार्टर्ड अकाउंटेंट चुनाव शुरू, कानपुर में होगी सात राज्यों की मतगणना

कानपुर, जेएनएन। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट आफ इंडिया का चुनाव शनिवार सुबह से शुरू हुआ। मर्चेंट चेंबर में चुनाव प्रक्रिया के दौरान दूसरे शहरों से भी सदस्य वोट डालने के लिए पहुंचे। यहां सुबह से चुनाव को लेकर गहमा गहमी रही। प्रत्याशियों ने दूसरे शहरों से सदस्यों को बुलवाया और वोटिंग के लिए भीड़ रही। पहली बार शहर में सेंट्रल इंडिया रीजन की मतगणना होगी, इसके लिए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान समेत सात राज्यों से मतपेटियों को लाया जाएगा।

loksabha election banner

चार्टर्ड अकाउंटेंट सदस्यों के तीन वर्षीय चुनाव के लिए जिन शहरों में संख्या ढाई हजार से कम है, वहां आठ दिसंबर को मतदान हुआ। इसके अलावा जिन शहरों में अधिक मतदाता हैं, वहां सात दिसंबर को भी मतदान हुआ था। आयकर अधिकारी चुनाव में मतदान की प्रक्रिया पूरी करा आ रहे हैं।

लखनपुर के भवन में होगी मतगणना

शहर से सेंट्रल काउंसिल मेंबर के लिए मनु अग्रवाल और रीजनल काउंसिल मेंबर के लिए अतुल मेहरोत्रा, विशाल खन्ना और अभिषेक पांडे मैदान में है। शहर में 1831 वोटर हैं, इसमें कानपुर के 1801, उन्नाव के 25, कानपुर देहात के पांच सदस्य शामिल हैं। पिछली बार चुनाव में 1565 वोटों में 54.57 फीसद वोटिंग हुई थी। रात आठ बजे तक मतदान प्रक्रिया होने के बाद मतपेटियों को लखनपुर स्थित इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के भवन में सुरक्षित रखा जाएगा।

सात राज्यों से आएंगे मतपेटियां

चार्टर्ड अकाउंटेंट का चुनाव शहर ही नहीं अन्य सात राज्यों में भी हुआ है। सेंट्रल इंडिया रीजन के तहत आने वाले राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, बिहार और मध्य प्रदेश में भी वोटिंग हुई। पहली बार कानपुर में सात राज्यों में पड़े वोटों की गिनती 19 दिसंबर से शुरू हो जाएगी। लखनपुर स्थित इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के भवन में सेंट्रल इंडिया रीजन की 398 मतपेटियां आएंगी। मतगणना की व्यवस्था आयकर अधिकारी देखेंगे।

सेंट्रल इंडिया रीजन में 26 प्रत्याशी मैदान में

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार झारखंड छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश राजस्थान में फैले हुए सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल में कुल 199 बूथ बनाए गए हैं। इनमें एक पेटी में सेंट्रल काउंसिल और दूसरे में रीजनल काउंसिल के वोट डाले जा रहे हैं। पूरे रीजन के सदस्य के लिए 11 सीटें हैं जिसमें सातों राज्य के 26 प्रत्याशी मैदान में हैं। दूसरी ओर सेंट्रल काउंसिल की छह सीटों के लिए 15 प्रत्याशी हैं। अब तक सभी मतगणना दिल्ली में होती रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.