Move to Jagran APP

देश के उम्रदराज प्लेयर रामगोपाल की नजर एशियन और वर्ल्ड चैंपियनशिप पर, जानिए-क्या है उनका खेल

कानपुर में रहने वाले 73 वर्षीय रामगोपाल बाजपेई ने हाल ही में संपन्न हुई नेशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है। अब वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल हासिल करने के लिए निरंतर अभ्यास में जुट गए हैं ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 08:54 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 08:54 AM (IST)
देश के उम्रदराज प्लेयर रामगोपाल की नजर एशियन और वर्ल्ड चैंपियनशिप पर, जानिए-क्या है उनका खेल
कानपुर शहर में देश के सबसे उम्रदराज ताइक्वांडो खिलाड़ी रामगोपाल बाजपेई।

कानपुर, जेएनएन। देश और प्रदेश में सबसे उम्रदराज ताइक्वांडो खिलाड़ी रामगोपाल बाजपेई की इन दिनों नजर एशियन और वर्ल्ड ताइक्वांडो चैंपियनशिप पर है। वह मेडल लाने की तैयारी में अभी से जुट गए हैं और उनका निरंतर अभ्यास जारी है। हाल ही में ही उन्होंने नेशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक झटका था।

loksabha election banner

नौबस्ता वसंत विहार निवासी 73 वर्षीय रामगोपाल बाजपेई ने लॉकडाउन में घर पर अभ्यास किया और ऑनलाइन नेशनल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल करके प्रदेश का नाम रोशन किया। इससे पहले भी वह कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करके देश का नाम रोशन कर चुके हैं। वर्ष 2016 में हुगली नेशनल में स्वर्ण पदक, 2017 में कोलकाता नेशनल में स्वर्ण और 2019 में महाराष्ट्र में नेशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल करके अपना जलवा दिखा चुके हैं। वह भारत से एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वियतनाम में एशियाई खेलों में कांस्य पदक और दक्षिण कोरिया अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन के चलते विशेष पदक हासिल किया था।

अब एशियन और वर्ल्ड ताइक्वांडो की तैयारी

रामगोपाल बाजपेई कहते हैं कि ताइक्वांडो तकनीक का खेल है और इसमें निरंतरम अभ्यास ही खिलाड़ी को सफल बनाता है। मैंने लॉकडाउन के दिनों में समय का सदुपयोग करते हुए वर्ल्ड स्तर पर होने वाले मुकाबले देखकर खुद की तैयारी की। इसका फायदा नेशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर मिला। वह कहते हैं कि मेरा अगला लक्ष्य एशियन ताइक्वांडो और वर्ल्ड ताइक्वांडो में पदक हासिल करके देश का मान बढ़ाना है। इसके लिए निरंतर अभ्यास तथा बारीकियों पर फोकस कर रहा हूं। उन्होंने बताया कि एशियन ताइक्वांडो 8 नवंबर अौर वर्ल्ड ताइक्वांडो दिसंबर में होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.