Move to Jagran APP

Apartment में रहते हैं तो इस तरह अपने घर को रख सकते हैं प्रदूषण से मुक्त Kanpur News

बहुमंजिला इमारत में वर्टिकल गार्डन बनाकर घर के प्रदूषण से बचाया जा सकता है।

By AbhishekEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 12:44 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 09:16 AM (IST)
Apartment में रहते हैं तो इस तरह अपने घर को रख सकते हैं प्रदूषण से मुक्त Kanpur News
Apartment में रहते हैं तो इस तरह अपने घर को रख सकते हैं प्रदूषण से मुक्त Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। अपार्टमेंट में ऊपरी मंजिल के फ्लैट्स में रहने वालों के लिए तेज हवा चलने पर धूल, रसोई घर के धुएं और एसी आदि का प्रदूषण अधिक रहता है। इस प्रदूषण से बचाव के लिए कृषि विश्वविद्यालय ने एक मॉडल तैयार किया है। सीएसए कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित हो रहे मेले में उद्यान महाविद्यालय का यह मॉडल खासा चर्चा का विषय बन रहा है। बागवानी विभाग के छात्र छात्राओं द्वारा तैयार इस मॉडल से प्रदूषण से बचने के साथ ही शुद्ध सब्जी का भी सेवन किया जा सकता है।

loksabha election banner

घर में बनाएं वर्टिकल गार्डन

सीएसए के उद्यान महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बागवानी के लिए बहुमंजिला इमारत में वर्टिकल गार्डन का मॉडल तैयार किया है। इससे घर के अंदर से प्रदूषण से बचा जा सकता है, जो रसोईघर, स्नानघर व बाहर से आने वाली धूल से फैलता है। वर्टिकल गार्डन के अंतर्गत घर के गमले में डिफिनबेकिया, सिनगोनियम, चाइनापाम, पैडीलिंथस, स्नेक प्लांट व मनी प्लांट लगाकर शद्ध हवा ले सकते हैं। विभागाध्यक्ष डॉ. विवेक त्रिपाठी ने बताया कि वर्टिकल गार्डन में मालती, टिकोमा व बक्रेलिया की बागवानी भी की जा सकती है।

चार दिन में सिर्फ एक बार धूप की जरूरत

उन्होंने बताया कि इन पौधों की खासियत यह है कि इन्हें धूप में रखने की जरूरत नहीं है। चार दिन में एक बार धूप दिखाने मात्र से यह प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया पूरी कर चार दिन के लिए अपना भोजन बना लेते हैं। इसके अलावा उच्च तकनीक उद्यान का मॉडल भी बनाया गया है। यह तकनीक कम स्थान पर बागवानी पर आधारित थी। इसमें टिश्यू कल्चर से तैयार पौधों को क्यारी में लगाने की विधि है। आम व अमरूद की बागवानी का मॉडल भी प्रस्तुत किया गया। कम समय व स्थान पर पपीता, फालसा व स्ट्राबेरी की पैदावार किए जाने का मॉडल तैयार किया है।

अपार्टमेंट के ऊपरी मंजिल पर रहता प्रदूषण का अधिक असर

शहरी क्षेत्र में प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर अपार्टमेंट में ऊपरी मंजिल पर रहने वालों पर रहता है। यह बात बहुत कम ही लोग समझ पाते होंगे, आइए बताते हैं किस तरह यह सच है। धूल का गुबार हो या धुएं का असर, दोनों ही सतह से ऊपर की तरफ भागते हैं। ऊपर जाने के बाद ऊपरी दबाव से बीच में ही फंसे रहते हैं। तेज हवा चलने पर यही धूल तेजी से अपार्टमेंट के फ्लैटों में घुसती है, वहीं शहरी क्षेत्र में वाहनों से निकलने वाला धुआं या फिर चिमनी का धुआं भी अपार्टमेंट के ऊपरी मंजिल पर रहने वालों को ज्यादा कुप्रभाव डालता है। वहीं घर के अंदर धूप और अगर बत्ती का धुआं, एसी का प्रदूषण और रसोई में गैस आदि का प्रदूषण बाहर नहीं निकल पाता है। ऐसे में घर को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए वर्टिकल गार्डन खासा सहायक साबित हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.