Move to Jagran APP

मशीन बेचेगी दवा और खाने की वस्तुएं, ऑनलाइन करना होगा पेमेंट

पीएसआइटी कालेज के छात्रों ने तैयार की सस्ती वेंडिंग मशीन, पेटेंट कराने की तैयारी, अस्पताल, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन के लिए होगी उपयोगी।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 11:08 AM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 11:04 AM (IST)
मशीन बेचेगी दवा और खाने की वस्तुएं, ऑनलाइन करना होगा पेमेंट
मशीन बेचेगी दवा और खाने की वस्तुएं, ऑनलाइन करना होगा पेमेंट
कानपुर [विक्सन सिक्रोडिय़ा]। डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ रहे देश की जरूरतों के मुताबिक अब बेहद सस्ती ऐसी स्वदेशी वेंडिंग मशीन तैयार हो गई है जो ऑनलाइन पेमेंट लेकर सामान्य दवाएं और खाद्य वस्तुएं बेचेगी। यह मशीन अस्पताल, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन समेत उन स्थानों पर उपयोगी साबित होगी, जहां पर आमजन की आवाजाही या तांता लगता है।
मेक इन इंडिया के तहत यह वेंडिंग मशीन तैयार की है पीएसआइटी कालेज ऑफ इंजीनियरिंग के मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच के अंतिम वर्ष के पांच छात्र प्रशांत गुप्ता, रीतेश कुमार यादव, मो. साकिब खान, मनोज वर्मा व प्रतीक ने। इसमें मोबाइल के जरिए पेटीएम से पेमेंट करने की सुविधा है। मशीन पर लगे एलसीडी पर सामग्री व उसकी कीमत डिस्प्ले होती है जिससे जरूरत का सामान चुन सकते हैं।
सर्वो मोटर की थ्योरी पर बनाई गई यह वेंडिंग मशीन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) के छात्र विश्वकर्मा अवार्ड के पहले चरण में चयनित हुई है। इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में भी इसका डेमो दिया गया। मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष डा. नितिन कुमार सिंह ने बताया कि विदेश के अलावा भारत में इंटरनेशनल एयरपोर्ट व बड़े शहरों में ऐसी मशीनें लगी हुई हैं। यह बहुत कीमती हैं, जिससे छोटे शहर के नागरिक अभी इस सुविधा से वंचित हैं। इसमें पेटीएम के क्यूआर कोड को स्कैन कर पेमेंट होता है जो माइक्रो कंट्रोलर के जरिए वेरीफाई होता है।
25 हजार रुपये है कीमत
डा. नितिन ने बताया कि जिन वेंडिंग मशीनों से ऑनलाइन पेमेंट के जरिए खरीदारी की जा रही है, उनकी कीमत दो से ढाई लाख रुपये के करीब है। छात्रों ने मेक इन इंडिया की तर्ज पर जो मशीन तैयार की है, उसकी कीमत महज 25 हजार रुपये होगी। अब इसे पेटेंट कराने की तैयारी है। मार्केट में लांच करने के लिए कंपनियों से बात की जा रही है। साल भर में इसका लाभ बड़े छोटे सभी शहरवासियों को मिलने लगेगा।
बचेगी बिजली, मोबाइल के बैकअप चार्जर से चलेगी
खानपान की वस्तुओं की ऑनलाइन खरीदारी के लिए अभी तक जो वेंडिंग मशीनें हैं वह 220 वोल्ट अल्टरनेटिव करंट से चलती हैं। छात्रों की बनाई मशीन दस हजार मिली एम्पियर ऑवर से चलती है जितनी कि मोबाइल के बैकअप बैटरी चार्जर में ऊर्जा होती है। इसे सर्वो मोटर, स्प्रिंग मैकेनिज्म, जीएसएम मॉड्यू सिस्टम का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इसमें सामान रखने के लिए करीब दस बॉक्स हैं। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.