Move to Jagran APP

उर्सला के डीएनबी की जीएसवीएम में होगी पढ़ाई

जागरण संवाददाता, कानपुर : स्पेशलिस्ट चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए उर्सला में डिप्लोमैट

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jan 2018 01:50 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2018 01:50 AM (IST)
उर्सला के डीएनबी की जीएसवीएम में होगी पढ़ाई
उर्सला के डीएनबी की जीएसवीएम में होगी पढ़ाई

जागरण संवाददाता, कानपुर : स्पेशलिस्ट चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए उर्सला में डिप्लोमैट आफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) कोर्स नये सत्र से शुरू होगा। इसमें एडमिशन लेने वाले छात्रों को पढ़ाने के लिए उर्सला में डॉक्टर ही नहीं हैं। इसलिए उर्सला प्रबंधन ने जीएसवीएम कालेज के प्राचार्य से आग्रह किया है। डीएनबी के छात्रों को जीएसवीएम के शिक्षक पढ़ाई कराएंगे।

loksabha election banner

जिला चिकित्सालय उर्सला में चिकित्सा की गुणवत्ता सुधारने के लिए शासन ने डीएनबी कोर्स शुरू करने की तैयारी में है। चिकित्सकों की संख्या के हिसाब से फिलहाल पांच सीटों की पढ़ाई का प्रस्ताव तैयार किया गया है। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक कोर्स शुरू करने को बुनियादी सुविधाएं एवं संसाधन उपलब्ध हैं। अब पढ़ाई के लिए मेडिकल कालेज से एमओयू साइन करने के उपरांत आवेदन किया जाएगा।

बुधवार को उर्सला के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. एसएन बाजपेई जीएसवीएम मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. नवनीत कुमार से मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) साइन कराने गए थे। डॉ. बाजपेई के मुताबिक सहमति मिलने के बाद डीएनबी की मान्यता को आवेदन किया जाएगा। प्राचार्य आवश्यक कार्य से बाहर गए थे, जिससे एमओयू पर हस्ताक्षर नहीं हो सके।

बोर्ड की टीम करेगी निरीक्षण

उर्सला के सीनियर फिजीशियन डॉ. शैलेंद्र तिवारी के मुताबिक डीएनबी की पांच सीटों के लिए नेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड में आवेदन कया जाएगा। उसके बाद बोर्ड की टीम एमसीआइ की तर्ज पर अस्पताल का निरीक्षण करेगी। इसमें संसाधन, उपकरणों एवं शिक्षण के लिए उपलब्ध शिक्षकों की जानकारी लेगी। उसके बाद सीटों की संख्या निर्धारित होगी।

जीएसवीएम में होगी पढ़ाई

जीएसवीएम मेडिकल कालेज में डीएनबी के छात्रों की क्लास चलेगी। छात्र प्रैक्टिकल ट्रेनिंग एवं चिकित्सीय कार्य उर्सला अस्पताल में करेंगे। इसके लिए सहमति पत्र जरूरी है।

इन विभागों में होगी पढ़ाई

मेडिसिन विभाग 2 सीटें, टीबी एवं चेस्ट विभाग 1 सीट, बाल रोग विभाग 1 सीट एवं जनरल सर्जरी विभाग 1 सीट।

एक नजर में डीएनबी

परास्नातक (पीजी) कोर्स : 3 वर्ष

प्रवेश की योग्यता : एमबीबीएस

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन के अधीन कोर्स का संचालन

कोर्स संचालन : पोस्ट ग्रेजुएट, सुपर स्पेशिलिटी कोर्स एवं फेलोशिप कोर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.