कानपुर, जेएनएन। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम में कानपुर का परचम छा गया है। आवास विकास कल्याणपुर की गुंजन कटियार ने ऑल इंडिया 16वीं रैंक हासिल की है तो दामोदर नगर के अनिकेत सचान ने 285वीं रैंक हासिल करके शहर का नाम रोशन किया है। 22 साल की उम्र में अनिकेत ने पहले ही अटेंप्ट में परीक्षा पास करके घर परिवार को गौरवान्वित भी किया है।

मूलरूप से घाटमपुर उमरी के रहने वाले विनय कुमार व मंजूषा सचान मौजूदा समय में दामोदर नगर कानपुर में रह रहे हैं। उनके बेटे अनिकेत सचान ने सिविल सेवा परीक्षा में 285वीं रैंक हासिल की है। वह बचपन से ही मेधावी रहे हैं और केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाई करते हुए दसवीं में 95 फीसद और 12वीं में 96.2 प्रतिशत अंक हासिल करके टॉप किया था।

इसके बाद पहले ही प्रयास में उन्हें आइआइटी बीएचयू में दाखिला मिल गया और उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में प्रवेश लिया। कॉलेज की पढ़ाई के साथ वह यूपीएससी की परीक्षा की भी तैयारी करते रहे और सिविल सेवा परीक्षा 2019 में सफलता हासिल की है। उनकी बहन आयुषी सचान दिल्ली में एम्स से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपनी मेहनत और माता-पिता के साथ ताऊजी संतोष सचान, मौसा सत्यभान सचान व मिथलेश सचान को दिया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021