Move to Jagran APP

सीएसए में बीएससी,एमएससी व पीएचडी कोर्स हो रहे अपग्रे ड

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं व शोध कार्यो में मिलेगी सफलता।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 01:35 AM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 01:35 AM (IST)
सीएसए में बीएससी,एमएससी व पीएचडी कोर्स हो रहे अपग्रे ड
सीएसए में बीएससी,एमएससी व पीएचडी कोर्स हो रहे अपग्रे ड

जागरण संवाददाता, कानपुर : चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं, शोध कार्याें और विभिन्न तरह के सेमिनारों में बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने के लिए कोर्स को अपग्रेड किया जा रहा है। अब तक 15 विषयों में आंशिक फेरबदल हो चुके हैं, जिसे नई किताबों के रूप में जल्द ही प्रकाशित किया जाएगा।

loksabha election banner

उच्चीकरण भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइसीएआर) की गाइडलाइन के आधार पर किया जा रहा है। इसका डिजिटल संस्करण विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड होगा, जिसे इंटरनेट के माध्यम से कोई भी कहीं से देख सकेगा। भविष्य में इसके आधार कई शार्ट टर्म कोर्स संचालित करने के प्लानिग है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 13 विभाग हैं, जिसके अंतर्गत बीएससी, एमएससी, पीएचडी के कोर्स संचालित किए जाते हैं। निदेशक शोध डॉ. एचजी प्रकाश ने बताया कि आइसीएआर में डीन कमेटी की बैठक हुई थी, जिन्होंने कई कोर्स में बदलाव की रूपरेखा तैयार की है। इस व्यवस्था से देश भर में कृषि की पढ़ाई और कोर्स में एकरूपता आ जाएगी।

----------

विभागों को दी गई जिम्मेदारी

मीडिया प्रभारी डॉ. खलील खान ने बताया कि सभी विभागों को जिम्मेदारी दी गई है। आधा दर्जन से अधिक किताबों के डिजिटल कंटेंट तैयार हो गए हैं।

-----

यह होगा फायदा

शाक भाजी अनुसंधान विभाग के डॉ. संजीव सचान ने बताया कि इनके कोर्स में बदलाव से दूसरे राज्यों के विश्वविद्यालय या कृषि संस्थानों में दाखिला लेने की तैयारी कर रहे छात्रों को वहां की प्रवेश परीक्षा में बेहतर नंबर मिल सकेंगे। साथ ही शोध कायरे को करने में भी उन्हें आसानी होगी। उनके शोध उच्चस्तर के होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.