Move to Jagran APP

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए अब यूपीडा की 'चाय'

सफर में चालक को झपकी आने से अक्सर हादसे होते हैं, अब यूपीडा ने मुफ्त चाय-कॉफी के स्टॉल लगाने की तैयारी शुरू की है।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 07:06 PM (IST)Updated: Fri, 14 Dec 2018 04:33 PM (IST)
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए अब यूपीडा की 'चाय'
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए अब यूपीडा की 'चाय'
कानपुर [जागरण स्पेशल]। लंबा सफर तय करने के दौरान वाहन चालकों को झपकी लगने से अधिकतर हादसे होते हैं। आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अबतक कई दुर्घटनाओं में लोग मौत के मुंह में समा गए और कई घायल होकर अस्पताल में भर्ती हुए। एक्सप्रेस-वे की दुश्वारियों के साथ झपकी हादसों की बड़ी वजह बनी है। ठंड शुरू होते ही एक्सप्रेस वे पर यूपीडा अब चाय की चुस्की देकर लंबा सफर तय करने वालों को झपकी से बचाएगा ताकि हादसे पर अंकुश लग से।
हादसों में सौ से अधिक हो चुकी मौतें
19 जनवरी से एक्सप्रेस-वे पर टोल की शुरुआत हुई। यह दावा किया गया कि एक्सप्रेस वे का सफर सहूलियतों से भरा होगा। टोल तो वसूला जाने लगा पर सहूलियतें कोसों दूर रहीं। दुश्वारी ने हादसों को दावत दी और अब तक मौतों का आंकड़ा 100 को पार कर गया। 273 लोग घायल भी हुए। हादसों में हुई वृद्धि को लेकर यूपीडा की ङ्क्षचता बढ़ी तो उन्होंने कारण टटोलना शुरू कर दिए। इसमें लंबी दूरी तय करने के दौरान झपकी लगने से सर्वाधिक हादसे होने की बात भी सामने आई।
स्टॉलों पर मुफ्त मिलेगी चाय
यूपीडा ने झपकी का इलाज भी ढूंढ़ निकाला। इस बार कोहरे में लंबी दूरी तय करने वाले चालकों को झपकी न आए, इसके लिए यूपीडा द्वारा जल्द एक्सप्रेस वे पर चाय-कॉफी के स्टॉल लगाए जाएंगे। यहां पर थकान दूर करने के लिए वाहन चालकों को मुफ्त में चाय मिलेगी। उन्नाव सीमा क्षेत्र में बांगरमऊ से हसनगंज के बीच चाय के तीन स्टॉल लगाए जाएंगे।
हर 30 किमी पर लगेंगे चाय के स्टॉल
एक्सप्रेस-वे पर झपकी दूर करने के लिए यूपीडा की ओर से फिलहाल हर 30 किमी पर चाय के स्टॉल लगाने की योजना है। यह दूरी घट-बढ़ भी सकती है। लंबी दूरी तय कर वाहन ड्राइव करने और उसके बगल की सीट पर बैठने वालों को ही फ्री में चाय मिलेगी। इसके अलावा अन्य को चाय का भुगतान करना होगा। यह सेवा रात 10 से सुबह 6 बजे तक दी जाएगी।
टोल प्लाजा के असिस्टेंट मैनेजर अमित चंदेल ने बताया कि रात में लंबी दूरी तय करने के दौरान झपकी आने से अक्सर हादसे होते हैं। वाहन चालकों को झपकी से निजात दिलाने और हादसों की रोकने की कोशिश में एक्सप्रेस-वे पर टोल के नजदीक जल्द चाय और कॉफी के स्टॉल लगाए जाएंगे। चालक-परिचालक के साथ बैठे युवक को मुफ्त में कॉफी-चाय दी जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.