Move to Jagran APP

औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के लिए लैंड बैंक बना रहा यूपीसीडा, कई जिलों में चिह्नित की भूमि

औरैया में 490 एकड़ भूमि कराई कब्जा मुक्त प्राधिकरण के पास आवंटन के लिए उपलब्ध है एक हजार एकड़ जमीन।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 03:55 PM (IST)
औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के लिए लैंड बैंक बना रहा यूपीसीडा, कई जिलों में चिह्नित की भूमि
औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के लिए लैंड बैंक बना रहा यूपीसीडा, कई जिलों में चिह्नित की भूमि

कानपुर, जेएनएन। औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के लिए उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) अब औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के लिए लैंड बैंक बनाने में जुट गया है। इसके लिए हमीरपुर, मीरजापुर, औरैया, ललितपुर में 1545 एकड़ भूमि चिह्नित की गई है। प्रबंधन के प्रस्ताव पर ही औरैया में प्रशासन ने 490 एकड़ जमीन कब्जा मुक्त कराई है। ग्राम समाज की भूमि के पुनग्र्रहण की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी।

loksabha election banner

ललितपुर में होनी है सोलर पावर प्लांट की स्थापना

प्राधिकरण के सीईओ मयूर महेश्वरी के मुताबिक, ललितपुर में चिह्नित 593 एकड़ भूमि पर सोलर पावर प्लांट की स्थापना होनी है। इसके लिए मेसर्स बुंदेलखंड सौर ऊर्जा लिमिटेड ने फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की है। वहां प्लांट लगाने का काम होगा। फिलहाल प्राधिकरण के पास गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, उन्नाव, मथुरा, प्रयागराज, झांसी, मुरादाबाद, कन्नौज, औरैया आदि जिलों में एक हजार एकड़ भूमि औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के लिए उपलब्ध है।

रमईपुर में स्थापित किया जाएगा मेगा लेदर क्लस्टर

ललितपुर में दो हजार एकड़ में बल्क ड्रग पार्क बनाया जा रहा है। इसके साथ ही कानपुर के रमईपुर में तीन सौ एकड़ में मेगा लेदर क्लस्टर स्थापित किया जाएगा। औरैया में 240 एकड़ में औद्योगिक क्षेत्र और कन्नौज में 30 एकड़ में परफ्यूम पार्क बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उन्नाव में 1140 एकड़ में ट्रांसगंगा सिटी और प्रयागराज के नैनी में 1140 एकड़ में सरस्वती हाईटेक सिटी की स्थापना का कार्य भी चल रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.