कानपुर, जेएनएन। HSRP in UP वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए शासन ने रजिस्ट्रेशन नंबर के इकाई के अंक के अनुसार तारीखें तय कर दी हैैं। इसके तहत अंतिम अंक के तौर पर जीरो और एक नंबर वाले वाहनों में सबसे पहले यह नंबर प्लेट अनिवार्य रूप से लगाने के लिए कहा गया है। इस नंबर के वाहनों में अगले महीने 15 नवंबर तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवानी होगी। सबसे अंत में आठ व नौ अंक से खत्म होने वाली नंबर प्लेट को बदला जाएगा। इन वाहनों के लिए एक वर्ष का मौका रहेगा। 15 नवंबर, 2022 तक इनमें नंबर प्लेट बदलनी होगी।

वाहनों के नंबर प्लेट में एकरूपता लाने और फर्जी नंबर प्लेट पर अंकुश लगाने के लिए शासन ने हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) अनिवार्य की है। इस प्लेट के लिए वाहन बेचने वाले डीलर के पास या आनलाइन बुकिंग करानी होती है। एचएसआरपी की अनिवार्यता को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग बुकिंग करा रहे हैं। एचएसआरपी लगवाने को लेकर पहले कई बार निर्धारित की गई तिथि में वृद्धि भी की गई है। सभी वाहनों में एचएसआरपी लगवाने की अंतिम तिथि 15 नवंबर, 2022 निर्धारित की गई है। तय तारीख के बाद बिना एचएसआरपी के वाहन चलाने पर पांच हजार रुपये जुर्माना देना पड़ सकता है।

वाहनों में एचएसआरपी लगवाने की तिथि

  • शून्य व एक अंतिम अंक - 15 नवंबर
  • दो व तीन अंतिम अंक- 15 फरवरी, 2022
  • चार व पांच अंतिम अंक- 15 मई, 2022
  • छह व सात अंतिम अंक - 15 अगस्त, 2022
  • आठ व नौ अंतिम अंक - 15 नवंबर, 2022

इनका ये है कहना: 

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के बिना संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में वाहनों के परमिट, रजिस्ट्रेशन, रि-रजिस्ट्रेशन, फिटनेस, बीमा आदि का कार्य नहीं हो सकेगा। निर्धारित तिथि तक सभी वाहनों में एचएसआरपी लगवाना जरूरी है। - सुधीर वर्मा, एआरटीओ प्रशासन

Edited By: Shaswat Gupta