कानपुर, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार ने साप्ताहिक बंदी को दो दिन के लिए बढ़ा दिया है। ऐसे में चार मई से छह मई की सुबह सात बजे तक आवश्यक सेवाओं जैसे मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, फल, सब्जी, दूध, किराना की दुकानों, फल, सब्जी की मंडी को छोड़कर सभी कारोबार बंद रहेगा। गेहूं क्रय केंद्र भी खुले रहेंगे। औद्योगिक इकाइयों का भी संचालन होता रहेगा। साप्ताहिक बंदी के दौरान लोग अनावश्यक घरों से न निकलें इसके लिए पुलिस और प्रशासन सख्ती करेगी।

अभी शुक्रवार की रात आठ बजे से मंगलवार सुबह सात बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़ सभी कारोबार, निजी दफ्तर, बाजार आदि बंद रखने के आदेश दिए थे। पुलिस इसका सख्ती से पालन करा रही है, लेकिन अब शासन ने कहा है कि चार मई की सुबह सात बजे से छह मई की सुबह सात बजे तक के लिए साप्ताहिक बंदी को बढ़ा दिया है। इससे कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे में मदद मिलेगी।

इस आदेश का पालन कराने की तैयारी जिला प्रशासन और पुलिस ने कर ली है। फल, सब्जी की मंडी और दुकानों, किराना की दुकानों पर शारीरिक दूरी का पालन सख्ती से कराया जाएगा। प्रत्येक दुकानदार को सैनिटाइजर रखना होगा और मास्क लगाना होगा। जो मास्क लगाकर नहीं आएंगे उन्हें फल, सब्जी या किराना का सामान, दवा नहीं देने का आदेश दिया गया है। सरकारी कार्यालय तो खुलेंगे, लेकिन वहां भी सिर्फ 50 फीसद कर्मचारियों को ही बुलाया जाएगा।

गांवों में कल से संक्रमितों की पहचान का अभियान

गांवों में पांच मई से संक्रमितों की पहचान का अभियान चलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांव- गांव जाएंगी और वहां सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार से पीडि़त लोगों की पहचान कर उनके नमूने लेंगी।

रविवार तक के लिए बंद शहर के बड़े बाजार

शासन स्तर से हालांकि अभी छह मई की सुबह सात बजे तक बंदी की घोषणा की गई है। लेकिन, शहर के बड़े बाजारों मेें नौ मई तक के बंदी की घोषणा कर दी गई है। व्यापारियों का एक बड़ा वर्ग पहले से ही सात मई तक दुकानें बंद रखने की घोषणा कर चुका था। वहीं अन्य व्यापारियों ने कहा कि गुरुवार और शुक्रवार को बाजार खोलने से क्या लाभ। दो दिन और बंद कर देंगे तो साप्ताहिक बंदी मिलाकर चार दिन की बंदी हो जाएगी। कम से कम लोग एक दूसरे से मिलेंगे तो नहीं।

कानपुर गल्ला आढ़तिया संघ के प्रधान सचिव ज्ञानेश मिश्रा के मुताबिक नौबस्ता गल्ला मंडी रविवार तक बंद रखेंगे। सोमवार को आगे की स्थिति देखकर निर्णय लिया जाएगा। हटिया लोहा बाजार के अध्यक्ष अतुल द्विवेदी के मुताबिक बाजार फिलहाल इस सप्ताह बंद ही रखेंगे। नयागंज किराना के अध्यक्ष अवधेश बाजपेई के मुताबिक अभी अधिकारियों से इस पर बात करनी है। आदेश में किराना की दुकानें खुलने की बात है। अगर प्रशासन खोलने के लिए कहेगा तो बाजार खोलेंगे। वहीं यूपी मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के महामंत्री मनीष कटारिया ने कहा कि अभी स्थितियां ठीक नहीं हैं। इसलिए सोमवार सुबह ही दोबारा खोलने के बारे में विचार करेंगे।

  • बंदी के दौरान आवश्यक सेवाओं और जिन दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है वहीं खुलेंगी। कोविड प्रोटोकॉल का पालन सभी को करना होगा। जो नहीं करेंगे उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी। - आलोक तिवारी, डीएम

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021