कानपुर, जेएनएन। मिशन शक्ति योजना के तहत शुक्रवार को नायिका दिवस का आयोजन किया गया। इसके तहत ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल की दसवीं की छात्रा दिशा शुक्ला एक दिन के लिए रेल बाजार थाना प्रभारी बनी। दिशा ने पीड़ितों की फरियाद सुनी और थाने का निरीक्षण करके पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए।

स्कूल प्रबंधन की ओर से सीसामऊ थाना क्षेत्र के नेहरू नगर में रहने वाले राजकुमार शुक्ला की बेटी दिशा का नाम नायिका दिवस के लिए चयन करके प्रशासन को भेजा गया था। शुक्रवार सुबह दिशा अपने पिता के साथ वेदर थाने पहुंची जहां एसएसआइ राजकुमार रावत ने बतौर थाना प्रभारी एक दिन के लिए चार्ज दिलाया। दिशा ने सबसे पहले खाने में आए फरियादियों के प्रार्थना पत्रों की सुनवाई की। इसमें एक जनवरी 2021 को हुए आशू यादव हत्याकांड के मामले में आशू की बहन शानू यादव ने प्रार्थना पत्र दिया। शानू ने बताया कि उनके भाई के लूटे गए जेवरात मोबाइल फोन अब तक पुलिस ने बरामद नहीं किया है। उन्होंने माल बरामद करने और जेल गए आरोपितों को कड़ी सजा दिलाने की मांग की। रेल बाजार के रहने वाले मोहम्मद खलील ने भी पारिवारिक मसले में प्रार्थना पत्र देते हुए कार्रवाई की मांग की। दिशा ने दोनों को जल्द कार्रवाई का भरोसा दिलाया। इसके बाद छात्रा ने थाने का मुआयना किया और रजिस्टर चेक किए। पुराने प्रार्थना पत्रों में कार्रवाई के बारे में भी पूछताछ की। इसके बाद पुलिस जीप में बैठकर क्षेत्र का भ्रमण भी किया।

दिशा ने बताया कि थाने की साफ-सफाई बेहतर है और कर्मचारियों का व्यवहार भी फरियादियों के प्रति अच्छा है। दिशा के पिता राजकुमार शुक्ला ने बताया कि बेटी आगे चलकर सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी करना चाहती है। बेटी पढ़ाई में हमेशा आगे रहती है और नवी कक्षा में उसने स्कूल में टॉप किया था।

Edited By: Shaswat Gupta