Move to Jagran APP

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने कहा, टेक्निकल डिपार्टमेंट में आने वाला है बहुत बड़ा बदलाव, छात्रों को मिलेंगे टैबलेट

हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक संवाद एवं वितरण समारोह में प्राविधिक शिक्षा मंत्री जितिन प्रसाद ने मेधावियों को सम्मानित किया। कहा छात्रों के सपनों को पूरा करने के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इंडस्ट्री और इंस्टीट्यूट का समन्वय कराया जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 02:38 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 02:38 PM (IST)
प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने कहा, टेक्निकल डिपार्टमेंट में आने वाला है बहुत बड़ा बदलाव, छात्रों को मिलेंगे टैबलेट
प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने सरकारी योजनाओं की जानकारी दी।

कानपुर, जेएनएन। प्राविधिक शिक्षा मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा है कि टेक्निकल डिपार्टमेंट में बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है और छात्रों को सपने पूरे करने के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी तथा टैबलेट वितरित किए जाएंगे। सोमवार को अंतररास्ट्रीय बालिका दिवस पर हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) में आयोजित शैक्षणिक संवाद एवं वितरण समारोह में उन्होंने कहा, पहली बार शहर में आया हूं। मैं सिर्फ और सिर्फ छात्रों से मिलने आया हूं। आपके सपनों को साकार करने, उम्मीदों को बढ़ाने आए हैं। मेरा सौभाग्य है कि मैं सौवें वर्ष में यहां आया हूं।

loksabha election banner

प्राविधिक शिक्षा मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्रों के मुकाबले छात्राओं का अनुपात कम है। इसको बढ़ाना होगा, जिससे नारी सशक्तिकरण को बढ़ाया जा सके। हम आपके लिए ऐसे अवसर लाएंगे, ऐसे मौहाल पैदा करने का प्रयास होगा, जिससे आप आगे बढ़ सकें। मेरा तो एक ही कहना है, आपके लिए हर पल कीमती है। अपने माता पिता के सपनों को साकार करके दिखाइए। आपमें बहुत जोश है, करंट है। यह युवाओं में ही होता है। बड़ा सोचिए, लेकिन अहंकार मत आने दीजिए।

उन्होंने कहा कि टेक्निकल डिपार्टमेंट में बहुत परिवर्तन आने वाला है। अभी योजना पास की गई है, जिसमें छात्रों को टैबलेट दिया जाएगा। इंडस्ट्री और इंस्टीट्यूट का समन्वय कराया जाएगा। प्लेसमेंट को और भी बेहतर बनाने का प्रयास होगा। मंत्री ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि डिग्री के साथ ही नौकरी जरूरी है। किसी समय यह बिल्डिंग भव्य थी, लेकिन अब नई बिल्डिंग की आवश्यकता है। दोनों कैंपस को जोड़ने का प्रयास है। यहां कई समस्या है। इंफ्रास्ट्रक्चर, फैकल्टी की कमी आदि को दूर किया जाएगा।

कुलपति प्रो.समशेर ने विश्वविद्यालय की जानकारी दी। शैक्षणिक और अन्य कार्यक्रमों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पिछले दो से तीन साल में जरूरतमंद छात्रों की मदद की जा रही है। उनकी फीस माफ की जा रही है। यहां के एल्युमिनाई आइएएस, आइपीएस और कई कंपनियों का सहयोग मिल रहा है। विश्वविद्यालय में शताब्दी वर्ष समारोह की तैयारी चल रही है। रिसर्च और इनोवेशन में काम चल रहा है। पीएचडी छात्रों के लिए स्कालरशिप की योजना लागू की है।

विश्वविद्यालय फार्मेसी, नर्सिंग, मैनेजमेंट के कोर्स चालू करने की तैयारी चल रही है। कुलसचिव प्रो.नीरज सिंह, डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो.सुनील कुमार, प्रो.रीना सिंघल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। यहां से मंत्री प्राविधिक शिक्षा निदेशालय और डा. आंबेडकर इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी फार हैंडीकैप्ड (एआइटीएच) में जाएंगे। आइटीएच में 108 किलोवाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट का उद्घघाटन करेंगे।

आग बुझाने वाले ड्रोन, हेलीकाप्टर ड्रोन बनाए

कुलपति कार्यालय में माडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने ड्रोन, हेलिकाप्टर ड्रोन, सेंसरयुक्त उपकारणों को प्रदर्शित किया। इसमें आग बुझाने वाले ड्रोन, खेतो में पानी न भरे इसके लिए फसलों को ढंकने की तकनीक शामिल है।

छात्रावास का शिलान्यास

एआइटीएच में पंडित दीनदयाल उपाध्याय गुणवत्ता सुधार योजना के अंतर्गत छह करोड़ रुपये डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से मिले हैं। इस राशि से महिला छात्रावास, अटल शोध केंद्र और उद्यम संसाधन योजना लागू की जाएगी। मंगलवार को सांसद सत्यदेव पचौरी छात्रावास का शिलान्यास करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.