कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर में दो सड़कों और एक पार्क का नामकरण हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के नाम पर होगा। वहीं नानाराव पार्क में सुबह व शाम को टहलने वालों से शुल्क नहीं लिया जाएगा, जबकि पार्क में घूमने के लिए आने वाले बच्चों और बड़ों को टिकट लेनी होगी। शनिवार कानपुर नगर निगम सदन में अहम प्रस्तावों को पास किया गया। 

कानपुर नगर निगम सदन में पार्षद अमोद त्रिपाठी ने सदन में प्रस्ताव लगाया था कि कारगिल पार्क की तर्ज पर नानाराव पार्क में प्रवेश शुल्क लिया जाए लेकिन सुबह व शाम पार्क में टहलने वालों को इस शुल्क से मुक्त रखा जाए। इसके अलावा घूमने आने वालों से शुल्क लिया जाएगा। पांच साल से 12 साल तक के बच्चों से पांच रुपये और उससे बड़ों से 10 रुपये शुल्क लिया जाएगा।

स्मार्ट सिटी से नानाराव पार्क का 9.76 करोड़ रुपये का सुंदरीकरण कराया गया है। पहली बार नानाराव पार्क के रखरखाव के लिए शुल्क लगाया जा रहा है। महापौर प्रमिला पांडेय द्वारा सुबह व शाम को टहलने वाले राजेश, विकास तिवारी ने शुल्क न लगाए जाने पर हर्ष व्यक्त किया।

राजू श्रीवास्तव के नाम पर दो सड़क व एक पार्क का नामाकरण

पार्षद कमल शुक्ल बेबी, महेंद्र पांडेय और सुनील कनौजिया ने हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के नाम पर उनके आवास के बाहर व भोलेश्वर मंदिर स्वरूप नगर और घर के पास स्थित पार्क का नामाकरण करने का प्रस्ताव रखा। महापौर और सदन ने एक स्वर में प्रस्ताव को पास कर दिया। 

31 अक्टूबर तक गृहकर जमा करने में 10 फीसद छूट मिलेगी

महापौर प्रमिला पांडेय और नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने बताया कि वर्तमान गृहकर जमा करने में दस फीसद छूट 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गयी है। अभी तक 30 सितंबर तक वर्तमान गृहकर जमा करने में 10 फीसद छूट थी। बाकी बकाया गृहकर पर ब्याज लगाया जाएगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 230 करोड़ रुपये गृहकर नगर निगम ज्वारा वसूला जाता है। अभी तक 50 फीसद है।

वृद्धाश्रम व सामुदायिक केंद्र का संचालन फाउंडेशन करेगी 25 साल

पुराना सीसामऊ चौराहा के पास स्थित नगर निगम का वृद्धाश्रम और सामुदायिक केंद्र का संचालन सामाजिक संस्था इंद्रधनुष फाउंडेशन को 25 साल दिए जाने के प्रस्ताव को सदन ने एक स्वर में पास कर दिया। इसमें इस सभी खर्चों को संस्था स्वंय वहन करेगी तथा निगम पर उसका कोई भी भार नहीं पडे़गा। अनाथ बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था भी संस्था की होगी।

मोतीझील में सभागार पर लगेगा शुल्क : नगर निगम द्वारा मोतीझील में बनाया गए प्रमिला सभागार अब किराए पर मिलेगा। इसके लिए शुल्क लिया जाएगा। केवल शासकीय और अर्द्धशासकीय कार्य के लिए लेने पर किराया नहीं लगेगा।

इस पर लगेगा शुल्क

  • व्यावसायिक, सांस्कृतिक, सेमिनार व अन्य के लिए सभागार किराए पर लेने के लिए एक दिन में 21 हजार रुपये शुल्क लगेगा।
  • -धार्मिक कार्यक्रम के लिए 11 हजार रुपये शुल्क प्रितिदिन लगेगा।
  • पार्षद व पूर्व पार्षद के निजी व पारिवारिक कार्यक्रम के लिए 51 सौ रुपये शुल्क प्रतिदिन र लगेगा।
  • यह भी देना होगा साथ में
  • उपभोग व उपयोगिता शुल्क - 85 सौ रुपये प्रति दिन
  • जीएसटी - 18 फीसद प्रति दिन
  • जमानती धनराशि 16 हजार रुपये प्रति दिन देनी होगी।

यह भी प्रस्ताव पास

  • मोनी घाट चौराहा का नाम हनुमान मंदिर मौनी घाट चौराहा करने का प्रस्ताव पास हो गया।
  • फूलबाग में बनी 80 करोड़ मल्टी लेबल पार्किंग सात साल हो गए है। अभी तक केडीए ने हस्तानांतरित नहीं की है। इसको लेकर फूलबाग पार्किंग लिए जाने के प्रस्ताव को भी सदन ने स्वीकृति दे दी।

कानपुर नगर निगम में बैठक में पार्षदों ने प्रस्ताव रखे जिनपर चर्चा के बाद सदन ने सर्वसम्मति से मंजूरी दी है। इनमें सबसे अहम फैसला पिटबुल और राड वीलर नस्ल के कुत्तों को शहर से बाहर करने का है। नियम न मानने वालों पर जुर्माना और कुत्ता जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। विस्तार से पढ़ने के लिए आगे दी गई हेडिंग पर मोबाइल यूजर टच और डेस्कटाप यूजर क्लिक करें : - अब घर में नहीं पाल सकेंगे पिटबुल और राड वीलर, कानपुर नगर निगम ने लगाया प्रतिबंध, नहीं मानने पर लगेगा जुर्माना।

Edited By: Abhishek Agnihotri

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट