Move to Jagran APP

कानपुरवासियों को जून 2021 तक झेलना पड़ेगा इस मार्ग पर जाम का दंश, अनलॉक के बाद भी नहीं पूरा हो सका काम

दादानगर औद्योगिक क्षेत्र से पुल पर भारी वाहनों को चढऩे के लिए काफी मशक्कत करनी पड़़ती है। उद्यमी व क्षेत्रीय लोग लगातार सर्विस रोड के चौड़़ीकरण की मांग कर रहे थे। इसे देखते हुए सर्विस लेन का चौड़़ीकरण कराने का कार्य जून 2020 में शुरू कराया था।

By ShaswatgEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 03:44 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 03:44 PM (IST)
कानपुरवासियों को जून 2021 तक झेलना पड़ेगा इस मार्ग पर जाम का दंश, अनलॉक के बाद भी नहीं पूरा हो सका काम
कानपुर में लगने वाले जाम की प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। दादानगर पुल के किनारे बनी सॢवस रोड के चौड़़ीकरण का काम पिछले डेढ़ साल से चल रहा है, लेकिन अभी तक सर्विस रोड बनकर तैयार नहीं हो सकी है। हालांकि मार्च में लॉकडाउन की वजह से यह काम रोक दिया गया था, लेकिन अब काम फिर से शुरू हो गया है। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बताया कि सर्विस रोड सात मीटर चौड़़ी होने से भारी वाहन आसानी से सॢवस रोड से होकर दादानगर पुल पर चढ़ सकेंगे। रिटेनिंग वॉल बनाने के बाद सर्विस रोड का चौड़़ीकरण किया जाएगा। यह सर्विस रोड जून 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगी। 

loksabha election banner

अभी लोगों को उठानी पड़ रही ये समस्याएं 

दादानगर पुल के किनारे बनी सॢवस रोड के सकरी होने के कारण उस पर सिर्फ दोपहिया व चार पहिया वाहन ही पुल पर चढ़ पाते हैं। भारी वाहनों को पुल पर चढऩे के लिए या तो विपरीत दिशा से जाना पड़़ता है या फिर दादानगर आरओबी से घूमकर पुल पर चढऩा पड़़ता है। इसके कारण रोजाना जाम भी लगता रहता है। दादानगर औद्योगिक क्षेत्र से पुल पर भारी वाहनों को चढऩे के लिए काफी मशक्कत करनी पड़़ती है। उद्यमी व क्षेत्रीय लोग लगातार सॢवस रोड के चौड़़ीकरण की मांग कर रहे थे। इसे देखते हुए पीडब्ल्यूडी ने केंद्रीय मार्ग निधि से सर्विस लेन का चौड़़ीकरण कराने का कार्य  जून 2020 में शुरू कराया था। 

झुग्गी झोपड़ी हटाने के लिए करनी पड़ी थी मशक्कत

कई चेतावनी देने के बाद भी पुल के नीचे झुग्गी झोपड़़ी खाली कराने के लिए पुलिस की मदद लेनी पड़ी। उसके बाद पर्यावरण विभाग से एनओसी लेकर वहां पर लगे पेड़़ों को काटा गया। फिर काम में आड़़े आ रहे बिजली के खंभों को हटवाया गया। इन सब मशक्कत के बाद जब काम ने गति पकड़़ी तो 24 मार्च से लॉकडाउन लागू होने की वजह से काम को बीच में ही रोक दिया गया। शासन द्वारा निर्माण कार्य में छूट दिये जाने पर पीडब्ल्यूडी ने फिर से सॢवस रोड चौड़़ीकरण का काम शुरू कराया है। 

इनका ये है कहना 

 रिटेनिंग वॉल बनाकर सॢवस लेन को सात मीटर चौड़़ा किया जाएगा। अभी सॢवस लेन की चौड़़ाई करीब साढ़े तीन मीटर है। रिटेनिंग वॉल बनाने के बाद मिट्टी व बालू भरके सर्विस लेन को चौड़़ा किया जायेगा। ताकि दादानगर औद्योगिक क्षेत्र से आने वाले भारी वाहन आसानी से सॢवस लेन से होकर दादानगर पुल पर चढ़ सकें। केंद्रीय मार्ग निधि से इस काम को कराया जा रहा है। जून 2021 तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा। - विवेक सौरभ, सहायक अभियंता, पीडब्ल्यूडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.