Move to Jagran APP

व्यापारी बोले- पहले रजिस्ट्रेशन के लिए करें जागरूक, हर दुकान में न घुसें अफसर Kanpur News

उद्योग बंधु की बैठक में लगाई गुहार डीएम ने पीसीबी के लंबित मामले जल्द निपटाने के निर्देश भी दिए।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 11:40 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 11:40 PM (IST)
व्यापारी बोले- पहले रजिस्ट्रेशन के लिए करें जागरूक, हर दुकान में न घुसें अफसर Kanpur News
व्यापारी बोले- पहले रजिस्ट्रेशन के लिए करें जागरूक, हर दुकान में न घुसें अफसर Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार शाम को हुई उद्योग बंधु की बैठक में एक जिला एक उत्पाद के तहत होजरी टेक्सटाइल्स को जोड़े जाने का प्रस्ताव शासन को भेजने पर निर्णय हुआ। जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में हुई बैठक में उद्यमियों ने समस्याएं बताईं। दादानगर जाने वाली नहर पटरी पर अतिक्रमण के कारण चोर उच्चकों के बसने की शिकायत पर डीएम ने तत्काल अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में लंबित पाए गए सर्वाधिक मामले

बैठक में निवेश मित्र पोर्टल पर आए आवेदनों में सर्वाधिक मामले प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में लंबित पाए गए। कुल 390 ऐसे मामले होने पर जिलाधिकारी ने चिंता जताई। क्षेत्रीय अधिकारी एसवी फ्रैंकलिन से कहा कि मामलों को यथासंभव शीघ्रता से हल कराएं। दादानगर में प्रांतीय खंड की ओर से बनाई जा रही सड़क का निर्माण नहीं हो पाने पर उद्यमियों ने नाराजगी जताई तो लोक निर्माण विभाग के अफसरों ने कहा कि काम चल रहा है। ऐसे में डीएम ने कहा कि संयुक्त टीम बनाकर उद्योग विभाग व उद्यमी निरीक्षण करें और अपनी रिपोर्ट दें। इस दौरान उन्होंने उद्यमियों की अन्य समस्याओं का भी निदान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। भौंती के पास दक्षिणांचल विद्युत विभाग के काम को भी जल्द पूरा कराने को कहा। बैठक में उद्यमी ममता शुक्ला, शिवकुमार गुप्ता, शेष नारायण त्रिवेदी, उमंग अग्रवाल के अलावा उद्योग विभाग से सहायक आयुक्त एसपी यादव समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

दुकानों के पंजीकरण का मामला रहा छाया

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई व्यापार बंधु की बैठक में दुकानों के पंजीकरण का मामला छाया रहा। व्यापारियों ने हर दुकान में प्रवेश करने का विरोध किया। कहा कि व्यापारियों को पहले जागरूक किया जाए। फिर जिस दुकान में रजिस्ट्रेशन नंबर न लिखा हो, उसी में अधिकारी प्रवेश करें। साथ में व्यापार मंडल के लोग भी हों। डीएम ने भी कहा कि व्यापारियों को भरोसे में लेकर काम किया जाए। उन्हें पंजीकरण के लाभ बताए जाएं।

25 से बाजारों में चलेगा पंजीयन जागरुकता अभियान

वाणिज्य कर के डिप्टी कमिश्नर चंद्रकांत रल्हन ने कहा कि 25 नवंबर से मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुरूप बाजारों में पंजीयन जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत अनेक तरह की गतिविधियां होंगी। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर व्यापारियों का उत्पीडऩ नहीं होने दिया जाएगा। नगर निगम से संबंधित सड़क और सफाई आदि के अनेक मामले आने पर डीएम ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि वाणिज्य कर और नगर निगम के अधिकारी हर माह व्यापारी प्रतिनिधियों के साथ बैठक करें। इससे अनेक समस्याएं पहले ही सुलझ जाएंगी। बैठक में व्यापारी नेता ज्ञानेंद्र मिश्रा, राजे गुप्ता, शेषनारायण त्रिवेदी, कपिल सब्बरवाल, आलोक श्रीवास्तव, संजय मिश्रा, आलोक तिवारी, महेश सोनी, सुरेंद्र तनेजा, महेश मेघानी समेत संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

मंधना-अनवरगंज रेल ट्रैक मंधना-पनकी में शिफ्ट कराएं

जीटी रोड पर विकराल जाम खत्म करने के लिए मंधना-अनवरगंज रेल ट्रैक को मंधना-पनकी में शिफ्ट करने की मांग व्यापारियों ने जिलाधिकारी से की। व्यापारी नेताओं ने डीएम को दिए ज्ञापन में कहा कि ऐसा होने से गुमटी, 80 फीट रोड, जरीब चौकी, रावतपुर व कल्याणपुर सहित इलाकों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी। उन्होंने अपने ज्ञापन में शहर को हो रहे नुकसान की विस्तृत जानकारी भी दी। ज्ञापन देने वालों में अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामंत्री ज्ञानेश मिश्र, संगठन महामंत्री राजेश गुप्ता, आलोक श्रीवास्तव, संजय मिश्र शामिल थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.