Move to Jagran APP

फर्रुखाबाद में रूपहले पर्दे से उतरकर हकीकत में मिसाल बन गई महेश भट्ट की 'तमन्ना'

मुरादाबाद की महिला को सातवीं बेटी पर ताने सुनने पर किन्नर अंजली ने गोद लेकर नवमी पर शीतला मंदिर में मुंडन संस्कार कराया।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 03:44 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 03:44 PM (IST)
फर्रुखाबाद में रूपहले पर्दे से उतरकर हकीकत में मिसाल बन गई महेश भट्ट की 'तमन्ना'
फर्रुखाबाद में रूपहले पर्दे से उतरकर हकीकत में मिसाल बन गई महेश भट्ट की 'तमन्ना'

फर्रुखाबाद, जेएनएन। वर्ष 1997 में कन्या भ्रूण हत्या का विरोध और बेटी बचाने का संदेश देती फिल्म निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट की फिल्म 'तमन्ना' रूपहले पर्दे पर दकियानूसी सोच के समाज का आइना बनकर आई थी। कैसे कचरे के ढेर में मिली एक बच्ची को किन्नर अपना लेता है और पालन-पोषण करता है। कुछ बदलाव के साथ ही सही, ऐसी ही एक कहानी असल जिंदगी में जिले में देखने को मिली। जहां किन्नर अंजली एक मजबूर मां से उसकी नवजात बेटी गोद लेती है जो उसकी जिंदगी की परी बन जाती है।

loksabha election banner

दुनिया के सामने बनी मिसाल

सेनापति क्षेत्र की रहने वाली किन्नर अंजली नवमी पर नौ माह की परी को लेकर शीतला मंदिर बढ़पुर में मुंडन संस्कार के लिए पहुंची तो उसकी अद्भुत मिसाल दुनिया के सामने आई। जब किन्नर की बेटी का धूमधाम से मुंडन संस्कार हुआ तो देखने वालों की भीड़ जुट गई। अंजली की तमन्ना अब यही है कि वह परी का भविष्य सजाए।

इस तरह गोद में आई एक परी

किन्नर अंजली ने बताया कि वह मुरादाबाद गई थी, वहां पर एक महिला ने बेटी को जन्म दिया। सातवीं बेटी होने पर महिला को तरह-तरह के ताने सुनने पड़े। इस पर अंजली ने नन्ही बच्ची को गोद ले लिया। अंजली का कहना है कि वह अपनी बेटी की अच्छे से परवरिश कर उसे खूब पढ़ाएगी-लिखाएगी। उसने कहा कि समाज में आज भी ऐसे लोग हैं, जो बेटियों को श्राप समझते हैं। ऐसे लोगों को अपनी दूषित मानसिकता बदलनी होगी।

नवमी पर कराया मुंडन संस्कार

नवरात्र की नवमी पर शीतला मंदिर में अंजली ने बच्ची का मुंडन संस्कार कराया, जहां उसके साथी किन्नर भी थे। पहले तो लोगों ने समझा कि किन्नर नेग लेने आए होंगे, लेकिन जब उन्हें पता चला कि किन्नर गोद ली बेटी का मुंडन संस्कार करवा रहे हैं तो भीड़ लग गई। किन्नरों ने बधाई गीतों पर जमकर नृत्य भी किया। मुंडन संस्कार के बाद किन्नर ने हलवा-चना का प्रसाद बंटवाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.