Move to Jagran APP

कम पानी में भी तैयार होगा ये टमाटर, एक पौधे में निकलेंगे 50 से अधिक, वजन भी होगा दोगुना Kanpur News

पॉलीहाउस में पैदा कर रहे सीएसए के वैज्ञानिक100 से 150 ग्राम के इस टमाटर में नहीं लगेगा रोग व कीट।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 11:44 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 09:36 AM (IST)
कम पानी में भी तैयार होगा ये टमाटर, एक पौधे में निकलेंगे 50 से अधिक, वजन भी होगा दोगुना Kanpur News
कम पानी में भी तैयार होगा ये टमाटर, एक पौधे में निकलेंगे 50 से अधिक, वजन भी होगा दोगुना Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के वैज्ञानिक पॉलीहाउस में ऐसा टमाटर पैदा कर रहे हैं, जिसका उत्पादन सामान्य से दो दोगुना है। नामधारी-4266 प्रजाति के इस टमाटर की खासियत यह है कि इसमें रोग व कीट नहीं लगते। एक गुच्छे में चार से पांच और पौधे में 50 से 60 टमाटरों का उत्पादन होता है। प्रति टमाटर वजन भी 100 से 150 ग्राम है, जबकि सामान्य टमाटर का वजन 50 से 80 ग्राम ही होता है।

loksabha election banner

सफल परीक्षण के बाद किसानों तक पहुंचाने की योजना

टमाटर की इस प्रजाति का सफल परीक्षण होने के बाद इसे किसानों तक पहुंचाने की योजना है। प्रो. डीपी सिंह ने बताया कि कानपुर नगर, देहात, उन्नाव, कन्नौज, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, इटावा व औरैया के किसानों पॉलीहाउस में टमाटर की फसल देखने के लिए बुलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सितंबर व अक्टूबर माह में इसकी नर्सरी लगाई जाती है। दिसंबर से फरवरी के बीच फसल तैयार हो जाती है। मिट्टी में नारियल के बुरादे, परलाइट व वर्मीकुलाइट के मिश्रण को डाला जाता है। यह मिश्रण मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों को फसल तक पहुंचाता है। इसकी सिंचाई के लिए भी ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती। टपक विधि से आसानी से सिंचाई की जाती है।

बाहरी छात्रों को भी मिलेगा प्रशिक्षण

डॉ. डीपी सिंह ने बताया कि अगले माह से बाहरी कृषि विश्वविद्यालयों व कॉलेज के छात्रों को इस प्रजाति की खेती का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा उद्यमिता में रुचि रखने वाले युवा भी इसका प्रशिक्षण प्राप्त करके इसे उद्योग के रूप में अपना सकेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.