Move to Jagran APP

Police Alert : जुमे की नमाज के दौरान रहेगा त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर Kanpur News

शहर में सभी 352 मस्जिदों के लिए तैयार किए गए छह हजार वालंटियर अद्र्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां तैनात क्विक रिस्पांस टीम भी मुस्तैद।

By AbhishekEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 11:38 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 09:31 AM (IST)
Police Alert : जुमे की नमाज के दौरान रहेगा त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर Kanpur News
Police Alert : जुमे की नमाज के दौरान रहेगा त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। उपद्रव की आग में झुलस चुके शहर में फिर कोई शरारती तत्व अमन-चैन की ओर आंख न उठा पाए, इसलिए जुमे की नमाज को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। शुक्रवार को नमाज के दौरान मस्जिदों के आसपास वालंटियर, सिविल पुलिस, अद्र्धसैनिक बल का त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा। शहर की सभी 352 मस्जिदों के लिए क्षेत्र के छह हजार वालंटियर बनाए गए हैं जो पुलिस की मदद करेंगे। अधिकारी खुद सड़कों पर उतरकर लोगों से वार्ता करेंगे। खुफिया टीम भी मस्जिदों व गली-मोहल्लों में सूचना एकत्र करेगी। पिछले सप्ताह हुई घटना से सबक लेते हुए तीन कंपनी आरएएफ बढ़ाने के साथ क्विक रिस्पांस की 50 टीमों को सतर्क कर दिया गया है।

loksabha election banner

20 दिसंबर को जुमे की नमाज के बाद हुआ था बवाल

पिछले शुक्रवार यानी 20 दिसंबर को बाबूपुरवा और अगले ही दिन यतीमखाना में बवाल हुआ था। ङ्क्षहसा में तीन युवकों की जान चली गई थी और एक दर्जन लोगों के साथ करीब 40 पुलिसकर्मी घायल हुए थे। अबकी बार अधिकारियों ने पहले से तैयारी कर ली है। शहर की सभी मस्जिदों के मौलाना, मुफ्ती के साथ ही शहरकाजी से वार्ता कर हर मस्जिद में 20-20 वालंटियर बनाए गए हैं। ये वालंटियर मस्जिदों के साथ आसपास चौराहों व तिराहों पर भीड़ एकत्र नहीं होने देंगे। इसके बाद पुलिस को तैनात किया जाएगा और सबसे आखिरी घेरा अद्र्धसैनिक बलों का होगा। पिछली जुमा की नमाज के दौरान आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) की दो कंपनियां लगाई गई थीं, इस बार इनकी संख्या पांच कर दी गई है। क्विक रेस्पांस टीमों की संख्या भी 10 से बढ़ाकर 50 कर दी गई है। बाहरी जिलों से आया पुलिस बल भी तैनात रहेगा। एसएसपी अनंत देव ने बताया कि धर्मगुरुओं से अपील की गई है कि वह नमाज के बाद अमन चैन की तकरीर दें और अकीदतमंदों को सीएए के बारे में बताकर भ्रांतियां दूर करें। संवेदनशील स्थानों पर फोर्स तैनात किया जा रहा है।

सेक्टर स्कीम और दंगा नियंत्रण योजना भी लागू

सतर्कता के लिहाज से पुलिस ने शहर में सेक्टर स्कीम और दंगा नियंत्रण स्कीम लागू कर दी है। शहर को पांच सुपर जोन, 11 जोन और 65 सेक्टरों में बांटा गया है। सुपर जोन में एडीएम सिटी, एडीएम वित्त एवं राजस्व, एडीएम आपूर्ति, एडीएम न्यायिक व एडीएम एलए रहेंगे तो जोन में चार एसडीएम और सात एसीएम की तैनाती होगी। संवेदनशील क्षेत्रों में 65 सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है।

एडीजी ने लिया तैयारियों का जायजा

एडीजी प्रेमप्रकाश ने गुरुवार देर रात आइजी मोहित अग्रवाल, एसएसपी अनंत देव, पीएसी व आरएएफ के अधिकारियों के साथ बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को किसी भी अप्रिय स्थिति में सख्त कार्रवाई के निर्देश दिये हैं। पिछली जुमे की नमाज के दौरान हुए ङ्क्षहसक प्रदर्शन में जो लापरवाही सामने आई थी उनकी पुनरावृत्ति दोबारा न हो सके।

यह रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

-अपर पुलिस अधीक्षक - 06

-डिप्टी एसपी - 14

-थाना प्रभारी व इंस्पेक्टर - 80

-दारोगा - 600

-कांस्टेबिल - 7000

-पीएसी - 6 कंपनी

-अद्र्धसैनिक बल - 5 कंपनी

-क्यूआरटी - 50 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.